प्रयागराज: 50 से अधिक मुकदमों की फाइलें हुई गायब, जांच में जुटा प्रशासन

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां लंबित मुकदमों की 50 से अधिक फाइलें गायब हैं। इस संबंध में प्रशासन ने जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

Prayagraj Files of more than 50 cases disappeared, Administration is investigating
प्रयागराज: 50 से अधिक मुकदमों की फाइलें हुई गायब 

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रय़ागराज में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां लंबित मुकदमों की समीक्षा के दौरान पता चला कि 50 से ज्यादा मुकदमे ऐसे हैं जिनकी फाइलें ही गायब हैं। 'अमर उजाला' की खबर के मुताबिक, यह भी पता नहीं चल सका है कि मुकदमों से संबंधित दस्तावेज कहां और किसे पास हैं। जैसे ही यह खबर सामने आई तो पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया और तुरंत विभाग ने तुरंत कार्यवाही करते हुए जांच के आदेश दे दिए।

समीक्षा शुरू
दरअसल प्रदेश के कई जिलों में लंबित मुकदमों की संख्या बहुत अधिक बताई जा रही है जिसमें से प्रयागराज भी एक है। हाईकोर्ट ने भी इस पर चिंता जताई थी जिसके बाद शासन हरकत में आया और अधिकारियों ने लंबित मुकदमों की समीक्षा शुरू कर दी। इसी दौरान चौंकाने वाली बात पता चली कि कई मुकदमे लंबे समय से लंबित हैं और उनकी फाइल ही गायब है। यहां तक की थाने से लेकर जांच अधिकारी, किसी के पास उन मुकदमों की फाइल है। 

69 के खिलाफ जांच शुरू

इस बारे में जब संबंधित विभागीय अधिकारियों से जवाब मांगा गया तो किसी ने जवाब नहीं दिया जिसके बाद लापरवाही की बात सामने आई। पुलिस ने प्रकरण में 69 दारोगाओं के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। प्रय़ागराज में वर्तमान में 11 हजार से अधिक मुकदमों की विवेचना लंबित है। मुकदमों की केस डायरी गायब होने का एक मामला पहले भी सामने आया था। फिलहाल मामले में जांच चल रही है।

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर