Walk to Dustbin Campaign: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण चलाएगा वॉक टू डस्टबिन अभियान, स्वच्छता को लेकर किया जाएगा जागरूक

Walk to Dustbin Campaign: अपने शहर को साफ रखना हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है। लोगों को यही संदेश देने और उन्हें स्वच्छता के लिए जागरूक करने की अपील करेगा ग्रेटर नोएडा प्राधिकारण। प्राधिकरण ने इसके लिए टीमों का गठन भी कर लिया है। शुरुआत में कुछ क्षेत्रों में जाकर लोगों से समझाइश भी की गई है।

Walk to Dustbin Campaign
ग्रेटर नोएडा में शुरु हुआ वॉक टू डस्टबिन अभियान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण स्वच्छता को लेकर हुआ अलर्ट
  • जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीम गठित कर चलाया जाएगा अभियान
  • स्वच्छता के प्रति लोगों को दिलाई जाएगी शपथ

Walk to Dustbin Campaign: अपने शहर को साफ रखने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकारी विभाग की ही नहीं, शहर के हर एक नागरिक की है। यही संदेश देने के लिए अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा वॉक टू डस्टबिन अभियान चलाया जाएगा। ग्रेटर नोएडा में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता के प्रति टीम गठित कर दी गई है। 

टीम लोगों से दो डस्टबिन रखने और सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने के लिए अपील करेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा चैकिंग अभियान भी चलाया जाएगा। जहां पर गंदगी मिलेगी, वहां लोगों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई भी की जाएगी। साथ ही सर्कल कर्मचारी पर भी कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे बांटे गए हैं जोन 

ग्रेटर नोएडा जन स्वास्थ्य विभाग के प्रबंधक का कहना है कि शुरुआत में अभियान के दौरान सेक्टर बीटा 1, अल्फा 1, सेक्टर 1 ओर टोकजोन 4 के लोगों को जागरूक किया गया है। दुकानदारों को चेतावनी दी गई है कि अपनी शॉप के बाहर दो डस्टबिन रखें, जिन दुकानों के पास गंदगी मिलेगी, उस पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जूट और पेपर बैग्स यूज करने को कहा गया है। 

इसलिए उठाया गया कदम 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के स्वास्थ्य विभाग के साथ जुड़ी सहयोगी संस्था डोर टू डोर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेगी। जन स्वास्थ्य विभाग और संस्था के वालंटियर्स के द्वारा अलग-अलग सोसाइटी मार्केट एरिया और पब्लिक सिटी एरिया में लोगों को जागरूक करने के लिए डोर टू डोर सूखा और गिला कचरा अलग—अलग रखने की अपील करेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। साथ ही साथ लोगों को जागरूक करने के लिए टीम गठित कर दी गई है। टीमें अब सेक्टर्स, सोसायटी और बाजारों में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर