Noida Driving License: दो बार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करवा चुके चालक हो जाएं सावधान, तीसरी गलती पड़ेगी भारी

Noida Driving License: नोएडा में अगर कोई ट्रैफिक के नियम तोड़ते हुए पकड़ा जाता है तो नोएडा परिवहन विभाग उसके ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द कर देगा। इस बात की जानकारी नोएडा एआरटीओ ने दी है। परिवहन विभाग सूची बना रहा है। जिससे पता लगाया जा सकता है कि किसके दो बार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित हो चुके हैं।

Noida News
ट्रैफिक नियमों पर नोएडा परिवहन विभाग सख्त (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • नोएडा परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द कर देगा
  • तीसरी बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पडे़गा भारी
  • नोएडा परिवहन विभाग ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर सख्त

Noida Driving License: नोएडा परिवहन विभाग लापरवाही से वाहन चलाने वालों और ड्राइविंग लाइसेंस इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ नए तरीके से कार्रवाई करेगा। जिन वाहन चालकों का दो बार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित हो चुका है और तीसरी बार वह ट्रैफिक के नियम तोड़ते हुए पकड़े जाते हैं, तो नोएडा परिवहन विभाग उसके ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द कर देगा। इस बात की जानकारी नोएडा एआरटीओ ने दी है। 

एआरटीओ नोएडा एके पांडे ने इस पूरी अधिसूचना की जानकारी देते हुए बताया है कि दो बार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित होने वाले चालकों की परिवहन विभाग सूची बना रहा है। जिससे पता लगाया जा सकता है कि किसके दो बार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित हो चुके हैं। 

ट्रैफिक नियमों पर नोएडा परिवहन विभाग सख्त

अगर कोई तीसरी बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाएगा। एके पांडे ने बताया है कि अभी तक नोएडा परिवहन विभाग के पास इस तरह की सूची उपलब्ध नहीं है। जिसको लेकर प्रशासन मजबूती से काम कर रहा है। आपको बता दें कि बीते कुछ वक्त से नोएडा परिवहन विभाग ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर सख्ती से कार्रवाई कर रहा है। 

शहर भर में लगे कई हाईटेक कैमरे

बीते दिनों विभाग ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत शहर भर में कई हाईटेक कैमरे लगाए हैं। यह कैमरे 84 अलग और खास जगह पर लगाए गए हैं। इसके अलावा पीए यानि सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली सिस्टम भी लगाए गए हैं। यह पूरा सिस्टम ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को धर दबोचने का काम करेगा। नोएडा प्राधिकरण के मुताबिक आईटीएमएस के जरिए शहर में कुल 84 जगहों पर 1065 मल्टीडाइमेंशनल कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें लगभग 55 जगहों पर कैमरे लग भी चुके हैं। इस सिस्‍टम के पूरी तरह से लग जाने के बाद कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी उद्घोषणा के माध्यम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के गाड़ी के नंबर नोट करेंगे। साथ ही नियम तोड़ने के लिए चेतावनी भी देंगे। इसके साथ ही इस साउंड सिस्टम के जरिए वाहन चालकों को जागरूक भी किया जाएगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर