Noida News: इन गावों को मिलेगी बिजली कटौती की समस्या से निजात, 220 केवी का बिजली सबस्टेशन बनकर तैयार

Noida News: नोएडा एयरपोर्ट और इसके आस-पास मौजूद गावों को जल्द बिजली की समस्या से निजात मिलने वाली है। रबूपुरा के नजदीक बन रहे 220 केवी के बिजली सबस्टेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है। इन दिनों सबस्टेशन पर टेस्टिंग भी की जा रही है।

noida news
नोए़डा में मिलेगी बिजली कटौती से राहत  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • रबूपुरा के नजदीक बन रहे 220 केवी के बिजली सबस्टेशन
  • हो रही है सबस्टेशन पर टेस्टिंग, अगले माह से सुचारू होगा संचालन
  • 150 गांवों को भी बिजली पहुंचाने का काम

Noida News: नोएडा एयरपोर्ट और इसके आस-पास बसे दर्जनों गावों को जल्द ही बिजली की समस्या से निजात मिलने वाली है। रबूपुरा के नजदीक बन रहे 220 केवी के बिजली सबस्टेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस सब स्टेशन पर लंबे समय से काम चल रहा है, जिसको हाल ही में पूरा कर लिया गया है। अब इस सबस्टेशन पर छोटे-मोटे काम बचे हैं, जिन्हें पूरा किया जा रहा है। इन दिनों सबस्टेशन पर टेस्टिंग भी की जा रही है। 

220 केवी का बिजली सबस्टेशन शुरू होने के बाद यह नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग, रनवे और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर को बिजली प्रदान करेगा। इतना ही नहीं यह बिजली सब स्टेशन रबूपुरा, जेवर और जहांगीरपुर के अलावा 150 गांवों को भी बिजली पहुंचाने का काम करेगा। 

4 लाख लोगों को मिलेगी राहत  

गौरतलब है कि, इस सबस्टेशन के शुरू होने के बाद लगभग 4 लाख लोगों की बिजली कटौती की परेशानी दूर होगी। 220 केवी के बिजली सबस्टेशन को बनाने में 125 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अभी तक जहांगीरपुर, जेवर, बंकापुर और रबूपुरा सहित 6 उपकेंद्रों की खुर्जा और अलीगढ़ से बिजली आपूर्ति की जा रही थी। अलीगढ़ से आने वाली लाइन की लंबाई करीब 30 किलोमीटर है। वहीं खुर्जा से जेवर करीब 35 किलोमीटर लंबी है। ऐसे में लाइन लंबी और पुरानी होने की वजह से फॉल्ट की समस्या आए दिन बनी रहती थी। 

सबस्टेशन जुलाई के दूसरे हफ्ते तक शुरू

थोड़ी भी तेज हवा चलते ही लाइन में फॉल्ट हो जाता था, जिसके चलते लोगों को घंटों बिजली कटौती की सजा मिल जाती थी। ऐसे में 220 केवी के बिजली सबस्टेशन के शुरू होने के बाद लोगों की बिजली की समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही यह सबस्टेशन बन जाने के बाद खुर्जा और अलीगढ़ के सब स्टेशनों पर भार कम पड़ेगा। यह सबस्टेशन जुलाई के दूसरे हफ्ते तक शुरू कर दिया जाएगा। 220 केवी का बिजली सबस्टेशन शुरू होने के बाद नोएडा एयरपोर्ट के विकास कार्यों में और तेजी देखने को मिलेगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर