Noida Airport News: नोएडा एयरपोर्ट पर जाने के लिए शुरू होगी पॉड और मेट्रो सेवा, ये होंगे प्रमुख स्टेशन

Noida Metro Service: नोएडा वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। नोएडा एयरपोर्ट जाने के लिए पॉड टैक्सी और मेट्रो लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है। बहुत जल्द इस परियोजना पर मुहर लगने वाली है। इस परियोजना से नोएडा एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

Yamuna Authority
नोएडा एयरपोर्ट जाने के लिए बनेंगे पॉड और मेट्रो स्टेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एयरपोर्ट से कनेक्टविटी बढ़ाने के लिए बिछेगी पॉड टैक्सी और मेट्रो लाइन
  • इस परियोजना पर खर्च होंगे 5329 करोड़ रुपये
  • 36 किलोमीटर लंबा होगा कॉरिडोर

Noida Airport News: नोएडा में रहने वालों के लिए बड़ी खबर है। यमुना प्राधिकरण नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए पॉड टैक्सी और मेट्रो की लाइन बिछाने की परियोजाना तैयार कर रहा है। नॉलेज पार्क 2 को नोएडा एयरपोर्ट तक जोड़ा जाएगा। बता दें कि, गौतमबुद्धनगर जिले में पहली बार 4.18 किलोमीटर अंडरग्राउंड लाइन बिछेगी। करीब 36 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनकर तैयार होगा। इस परियोजना पर करीब 5329 करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान है। 

जानकारी के लिए बता दें कि, पॉड टैक्सी योजना को पहले चरण में फिल्म सिटी और आसपास के क्षेत्रों से जोड़ा दिया जाएगा। इन दोनों परियोजनाओं की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। 24 अगस्त को होने वाली यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होने की उम्मीद है। इसके बाद दोनों प्रस्तावों को शासन की मुहर लगाने को भेज दिए जाएगा। प्राधिकरण ने भारत सरकार की कंपनी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोप वे कॉरपोरेशंस एयरपोर्ट टैक्सी प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करवा ली है। 

यहां बनेंगे स्टेशन

मिली जानकारी के अनुसार, इसमें फिल्म सिटी रबूपुरा का कुछ भाग, सेक्टर 34 का कुछ एरिया पर, टॉय पार्क, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर 29 व 32 के जंक्शन पर सेक्टर 32, अपैरल पार्क, सेक्टर 29, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर 29 व 32 का जंक्शन, एमएसएमई पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, 60 मीटर चौड़ी सड़क का जंक्शन और जेवर एयरपोर्ट के पास स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस स्टेशन बनाने की योजना पर 862 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

पॉड टैक्सी का ट्रैक बनाने में लगेगा इतना समय

जानकारी के लिए बता दें कि, पॉड टैक्सी के लिए डबल ट्रैक बनाने में एक साल का समय लगेगा। यह टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसका किराया 8 रुपये प्रति किलोमीटर रखने की योजना बनाई गई है। नॉलेज पार्क को एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए डीएमआरसी ने मेट्रो लाइन का डीपीआर भी तैयार कर लिया है। सेक्टर 29 से एयरपोर्ट तक अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बनाने में कम से कम 18 महीने लग जाएंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर