Greater Noida GIMS News: जिम्स के अंदर शुरू होगी एमआरआई की सुविधा, सिर्फ इतने रुपये में करवा सकेंगे जांच

Greater Noida GIMS News: कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में अगले महीने से एमआरआई सुविधा शुरू की जाएगी, जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। जिम्स में मरीज 1500 रुपये में अपना एमआरआई करवा सकेंगे।

Greater Noida News
नोएडा जिम्स में 1500 रुपये में जल्द शुरू होगी एमआरआई सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मरीज 1500 रुपये में अपना एमआरआई करवा सकेंगे
  • गंभीर बीमारी में एमआरआई की जरूरत होती है
  • अस्पताल में एमआरआई मशीन आ चुकी है

Greater Noida GIMS News: ग्रेटर नोएडा और ग्रेनो के मरीजों को जल्द जिले के अंदर खास सुविधा मिलने वाली है। सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवाने वाले मरीजों के लिए एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) की सुविधा शुरू होने वाली है। जिससे मरीज अपना बेहद कम रुपये में एमआरआई करवा सकेंगे। कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में अगले महीने से एमआरआई सुविधा शुरू की जाएगी, जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

जिम्स में मरीज 1500 रुपये में अपना एमआरआई करवा सकेंगे। हालांकि कुछ खास एमआरआई की फीस 1500 से ज्यादा रहेगी। गौरतलब है कि बहुत सी गंभीर बीमारी में एमआरआई की जरूरत होती है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में एक साधारण एमआरआई की कीमत काफी ज्यादा होती है। जबकि खास एमआरआई में इसकी कीमत को बढ़ जाती है। 

जिम्स ने एमआरआई सुविधा शुरू की

यह कीमत बहुत जगह पर 5 से  6 हजार तक पंहुच होती है। ऐसे में गंभीर रूप से बीमार गरीब लोगों को इलाज करवाने में काफी दिक्कत होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिम्स ने एमआरआई सुविधा शुरू की है। अस्पताल में एमआरआई मशीन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत लगाई जा रही है। जिम्स में यह सुविधा 15 जुलाई से शुरू की जाएगी। अस्पताल में एमआरआई मशीन आ चुकी है, लेकिन उसके लिए अन्य एक्सेसरीज की भी जरूरत है, जिसको लाने का काम जारी है। 

15 जुलाई तक एमआरआई सुविधा शुरू

इसको लेकर जिम्स के निदेशक डॉ. ब्रिगेडियर राकेश कुमार गुप्ता ने कहा है कि अस्पताल में 15 जुलाई तक एमआरआई सुविधा शुरू करने की तैयारी चल रही है। मशीन को लगाया जा चुका है। मशीन की कुछ एक्सेसरीज आनी बाकी हैं। उनके आने के बाद एमआरआई मशीन को शुरू कर दिया जाएगा। इस एमआरआई के लिए लोगों को सिर्फ 1500 रुपये देने होंगे। जबकि निजी अस्पतालों में इसकी कीमत लगभग 6 हजार रुपये तक होती है। जिम्स में एमआरआई सुविधा शुरू होने के बाद गरीब और जरूरतमंद मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर