Greater Noida: पार्कों और ग्रीन बेल्ट के रखरखाव में लापरवाही पर आठ ठेकेदारों को नोटिस जारी

ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों में पार्कों व ग्रीन बेल्ट के रखरखाव में लापरवाही बरतने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग ने आठ कॉन्ट्रैक्टरों को नोटिस जारी किए हैं। एक सप्ताह में सभी पार्कों व ग्रीन बेल्ट के रखरखाव कार्यों को दुरुस्त करने के लिए कहा गया, नहीं तो कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Greater Noida development authority
ग्रेटर नोएडा में ग्रीनरी दुरुस्त करने का मिशन  
मुख्य बातें
  • प्राधिकरण का ग्रेटर नोएडा में ग्रीनरी दुरुस्त करने का मिशन
  • उद्यान विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक के निरीक्षण के दौरान दिखीं खामियां
  • एक सप्ताह में दुरुस्त करने की चेतावनी, नहीं तो लगेगी भारी पेनल्टी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेंद्र सिंह ने हाल ही में बैठक कर दो सप्ताह में ग्रीनरी को दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। उसी क्रम में उद्यान विभाग के प्रभारी कपिल सिंह और उनकी टीम ने मंगलवार को सेक्टर स्वर्णेनगरी, रो वन व टू, पाई वन व टू, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, सेक्टर ओमीक्रॉन वन, सेक्टर ज्यू टू, सेक्टर पी थ्री, पी फोर, नॉलेज पार्क टू व थ्री का जायजा लिया। साथ ही सेक्टर स्वर्णनगरी में वाटर पार्क के एंट्री गेट पर टाइल्स व पार्क में घास का रखरखाव और  ग्रीन बेल्ट की साफ-सफाई और बेहतर करने के निर्देश दिए।

वहीं सेक्टर 36 स्थित ग्रीन बेल्ट का रखरखाव ठीक नहीं मिला। सभी पार्कों में घास की कटाई का कार्य नहीं किया जा रहा था। कार्य स्थल पर मानक के अनुसार श्रमिक कार्य करते नहीं पाए गए, जिसके चलते कर्मस्टार इंटरप्राइजेस को चेतावनी दी गई है। वरिष्ठ प्रबंधक ने सेक्टर पाई वन व टू का निरीक्षण किया, जिसमें पार्क व ग्रीन बेल्ट का रखरखाव ठीक से नहीं मिला, जिसके चलते देवा नर्सरी एंड फार्म को चेतावनी दी गई है।

एचआर कंस्ट्रक्शन कंपनी को नोटिस जारी

इसी तरह नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के आसपास सिंचाई न होने, कार्यस्थल पर श्रमिक सही संख्या में न पाए जाने, पेड़ों की छंटाई आदि कार्यों के न होने पर एचआर कंस्ट्रक्शन कंपनी को भी नोटिस जारी किए गए हैं। सेक्टर ओमीक्रॉन वन में पेड़ों की सिंचाई घास की कटिंग, तार-बाड़ फेंसिंग के कार्य न होने पर सत्वा राही एंड एसोसिएट्स को नोटिस जारी किया गया है। 

मैसर्स विकास गर्ग को नोटिस जारी

वहीं सेक्टर ज्यू सेकेंड में पेड़ों के रखरखाव में लापरवाही पर विनायक वास्तु डेवलपर्स को भी वरिष्ठ प्रबंधक ने नोटिस जारी किए हैं। सेक्टर पी थ्री, पी फोर में पार्कों का रखरखाव ठीक न होने के कारण मैसर्स विकास गर्ग को नोटिस जारी किया गया है। नॉलेज पार्क टू व थ्री में पेड़ों की सिंचाई न होने, रखरखाव कार्यें में लापरवाही पर उद्यान विभाग ने नोटिस जारी किए हैं। इन सभी को एक सप्ताह में हरियाली को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। उसके बाद कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर