Noida Metro News: नोएडा से मेट्रो में सफर करना अब होगा और भी आसान, जल्द जुड़ेंगे एक्वा और ब्लू लाइन के स्टेशन

Noida Metro News: नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के सेक्टर-51 और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन फुटओवर ब्रिज से जुड़ेंगे। फुटओवर ब्रिज के निर्माण कार्य के लिए टेंडर निकाला जाएगा। जिसको नौ महीने तक का समय दिया जाएगा।

Noida Metro News
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मेट्रो स्टेशन फुटओवर ब्रिज से जुड़ेंगे
  • नौ महीने तक का समय दिया जाएगा
  • फुटओवर ब्रिज की जिम्मेदारी कंसलटेंट कंपनी ओरियोन को

Noida Metro News: नोएडा में रहने वालों को जल्द ही मेट्रो की सौगात मिलने वाली है। सरकार ने नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के सेक्टर-51 और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन को जोड़ने का फैसला किया गया है। इस रूट पर रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं। ऐसे में एनएमआरसी के सेक्टर-51 की एक्वा और डीएमआरसी सेक्टर-52 ब्लू लाइन को फुटओवर ब्रिज (एफओबी) के जरिए जोड़ने का फैसला किया गया है। 

इन दोनों स्टेशनों के बीच बनने वाले फुटओवर ब्रिज की जिम्मेदारी कंसलटेंट कंपनी ओरियोन को दी गई है। कंपनी एस्टीमेट बनाकर अथॉरिटी को दिया जाएगा। इस पूरे मामले में अधिकारियों ने बताया है कि सेक्टर-51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच जो जमीन है, वह नोएडा प्राधिकरण की वाणिज्यिक संपत्ति में आती है। 

निर्माण कार्य नोएडा प्राधिकरण करेगा

इस जमीन को आइकिया नाम की कंपनी को दिया गया है। आइकिया इस जमीन पर बहुमंजिला स्टोर बना रही है। इसी बहुमंजिला स्टोर के बीच फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा, जिसका निर्माण कार्य नोएडा प्राधिकरण करेगा। इसके लिए प्राधिकरण ने कंसलटेंट के तौर पर ओरियोन कंपनी एस्टिमेट को चुना है, जो 20 जून तक खर्चे का एस्टिमेट बनाकर भेजेगी। जिसके बाद इस फुटओवर ब्रिज के निर्माण कार्य के लिए टेंडर निकाला जाएगा। जिसको बनाने के लिए नौ महीने तक का समय दिया जाएगा। 

अगले साल फुटओवर ब्रिज बनकर तैयार

गौरतलब है कि अगर सब कुछ वक्त के हिसाब से चलता है तो अगले साल तक सेक्टर-51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच फुटओवर ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे लोग स्टेशन से उतरे बिना एक-दूसरे मेट्रो स्टेशन पर आ जा सकते हैं। इससे रोजाना मेट्रो से सफर करने वाले हजारों यात्रियों को फायदा होगा। अभी तक दोनों स्टेशन पर जाने के लिए यात्रियों को स्टेशन से उतकर और थोड़ी दूरी तय करके दूसरे स्टेशन पर पहुंचना पड़ता है। इसके अलावा एनएमआरसी और डीएमआरसी के मेट्रो कार्ड एक समान करने को लेकर भी चर्चा तेज है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर