सरकारी नौकरी के लिए मुफ्त में तैयारी कराता है ये स्टार्ट अप, इन चीजों की मिलती है सुविधा

Startup India:  GovJobAdda ऐप के जरिए SSC,बैंकिंग, रेलवे सहित राज्यों की सरकारी नौकरियों के मॉक टेस्ट मुफ्त में उपलब्ध हैं।

Government Job
सरकारी नौकरी की तैयारी कराने के लिए कई स्टार्टअप आ गए हैं।  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • भारत दुनिया का तीसरा बड़ा स्टार्टअप हब है, यहां पर 50 हजार से ज्यादा स्टार्टअप हैं।
  • Kickhead का  GovJobAdda ऐप 2019 में लांच किया गया था। और पहले महीने में ही इसके 13 हजार डाउनलोड हुए थे।
  • नैसकॉम नोएडा के इनक्यूबेशन सेंटर में  GovJobAdda को डेवलप किया गया है।

नई दिल्ली:  देश में युवाओं की एक बड़ी संख्या है, जो सरकारी नौकरी पाने की कोशिश करती है। और उसके लिए वह दो से तीन साल तैयारी भी करते हैं। इन तैयारियों में कई बार बहुत से युवा आर्थिक परिस्थितियों की वजह से तैयारी के लिए जरूरी मैटेरियल नहीं एकत्र कर पाते हैं, मॉक टेस्ट नहीं दे पाते हैं। लेकिन अब उनके लिए ऐसा करना आसान हो गया है। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवा मुफ्त में सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं का मॉक टेस्ट दे सकते हैं। यह सुविधा Kickhead स्टार्टअप दे रहा है। Kickhead अपने प्लेटफॉर्म  GovJobAdda के जरिए SSC,बैंकिंग, रेलवे सहित राज्यों की सरकारी नौकरियों के मॉक टेस्ट मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है।

क्या है Kickhead 

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार Kickhead एक ऐसा स्टार्टअप है जो छात्रों को परीक्षा की तैयारी में बिना फीस लिए सहयोग करता है। इसके तहत सभी तरह के सरकारी नौकरी की परीक्षाओं का मॉक टेस्ट कराया जाता है। इसके जरिए सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे  देश के करीब 4.8 लाख छात्रों को मदद मिली है। मंत्रालय के अनुसार इस पहल का सबसे बड़ा फायदा टियर-2 और टियर-3 शहरों और गावों के छात्र-छात्राओं को मिला है। स्टार्टअप की इस पहल को देखते हुए वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में अनूठी पहल के लिए Kickhead को 2020 का स्टार्टअप इंडिया पुरस्कार भी मिल चुका है।

2019 में लांच हुआ था ऐप

Kickhead का  GovJobAdda ऐप 2019 में लांच किया गया था। और पहले महीने में ही इसके 13 हजार डाउनलोड हुए थे। इसे नैसकॉम नोएडा के इनक्यूबेशन सेंटर में डेवलप किया गया है। स्टार्टअप की वेबसाइट के अनुसार उसके करीब 5 लाख (17 सितंबर 2021 तक) से ज्यादा यूजर्स हैं, 3000 से ज्यादा मॉक टेस्ट किए जा चुके हैं। 

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार उन स्टार्टअप और ईकोसिस्टम एनेब्लर्स को दिया जाता है, जो इनोवेटिव प्रोडक्ट या सॉल्यूशन बनाते हैं । या फिर यह पुरस्कार उन स्केलेबल इकाइयों को दिया जाता है, जिनमें रोजगार पैदा करने, इनकम बढ़ाने या समाज पर पॉजिटिव असर डालने की क्षमता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर