अब सुपर मार्केट्स, जनरल स्‍टोर्स में भी मिलेगी शराब, महाराष्‍ट्र में उद्धव सरकार का बड़ा फैसला

महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार ने शराब की बिक्री को लेकर एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक शराब अब सुपर मार्केट्स और जनरल स्‍टोर्स में भी बेचे जा सकेंगे।

अब सुपर मार्केट्स, जनरल स्‍टोर्स में भी मिलेगी शराब, महाराष्‍ट्र में उद्धव सरकार का बड़ा फैसला
अब सुपर मार्केट्स, जनरल स्‍टोर्स में भी मिलेगी शराब, महाराष्‍ट्र में उद्धव सरकार का बड़ा फैसला  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई : महाराष्ट्र में अब सुपर मार्केट्स और जनरल स्‍टोर्स की दुकानों में भी शराब बेचे जा सकेंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सकरार ने गुरुवार को एक अहम फैसले में शराब बेचने से संबंधित इस नई नीति को मंजूरी दे दी। राज्य के मंत्री नवाब मलिक के मुताब‍िक, सुपरमार्केट्स और स्टोर जिनका क्षेत्रफल 1,000 वर्ग फुट या उससे अधिक है, उन्हें अपने परिसर में एक अलग स्टॉल के माध्यम से शराब बेचने की अनुमति दी जाएगी।

मलिक के मुताबिक, इस कदम से महाराष्ट्र के शराब उत्पादकों के साथ-साथ किसानों को भी फायदा होगा। सरकार का उद्देश्य इस कदम से राजस्व को बढ़ावा देना भी है। उम्मीद है कि इस फैसले से राज्य के खजाने में करोड़ों रुपये का राजस्व लाभ मिलेगा।

शराब पीने वालों के लिए गुड न्यूज, दिल्ली में ड्राई डे की संख्या 21 से घटाकर की गई तीन

शराब बिक्री नीति में बदलाव

इस फैसले के बाद शराब जल्द ही सुपरमार्केट्स, जनरल स्टोर्स और वॉक-इन स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगी, जो न्यूनतम क्षेत्र मानदंडों को पूरा करते हैं। अब तक संबंध में जो नीति मौजूद थी, उसके मुताबिक, केवल शराब की निर्धारित दुकानों पर ही इसकी बिक्री की अनुमति दी गई थी।

AAP सरकार की नई शराब नीति के खिलाफ BJP का 'हल्ला बोल', NH-24 सहित कई इलाकों में लगा जाम 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में शराब उद्योग की जो इकाइयां हैं, उनमें से 65 प्रतिशत महाराष्ट्र में हैं, जिनमें अधिकांश नासिक, सांगली, पुणे, सोलापुर, बुलढाणा और अहमदनगर में हैं। बताया जा रहा है कि विपक्षी भाजपा सरकार के इस कदम का विरोध कर रही थी और अब इसके खिलाफ वह प्रदर्शन कर सकती है। महाराष्ट्र में इस वक्‍त शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर