Workout and Fitness tips: कोविड-19 के दौरान सेहत के लिए खुद को दें सिर्फ 19 मिनट, फिर देखें ये कमाल

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 09, 2020 | 15:51 IST

fitness at home during Corona virus: कोरोना और लॉकडाउन में खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती है लेकिन आप इन चीजों का बहाना बनाकर खुद को फिटनेस से दूर नहीं रख सकते।

Workout and Fitness tips:
कोविड-19 के दौरान फिटनेस के लिए टिप्स। (तस्वीर के लिए साभार-pixabay)  

मुख्य बातें

  • कोरोना काल में फिटनेस और शारीरिक सेहत बड़ी चुनौती है
  • गतिविधियां जब सीमित हो जाती है तो सक्रियता जरूरी होती है
  • खुद को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए आपको पहल करनी होगी

नई दिल्ली: योगा करना, जिम जाना, सुबह की सैर, ये सब जैसे कोरोना काल में थम सा गया है। लोग अपने घरों में बंद हैं। जिम आदि न खुलने की वजह से लोग और भी आलसी हो गए हैं। घरों में बैठकर ऑफिस का काम कर रहे हैं। दशा ये हो गई है कि लोग बेड से नीचे नहीं उतर रहे हैं। आपके आलस को मिटाने और आपके भीतर फुर्ती भरने के लिए चाहिए सिर्फ 19 मिनट। इस 19 मिनट में आप करें ये काम और रहें फिट और फाइन। आपके 24 घंटे में सिर्फ 19 मिनट देने हैं।  अपने आपको दीजिए ये 19 मिनट और फिर देखिए आपके स्वास्थ्य में कितना बदलाव होता है।  

गार्डन की जॉगिंग हॉल में कीजिए

क्या हुआ जो आपके शहर में पार्क में जाने की अनुमति नहीं। सुबह उठकर सबसे पहले अपने हॉल में 10 मिनट धीमी रफ्तार में चलें। यकीन मानिए आपकी सेहत सुधर जाएगी। अपने दिमाग में इसे बिठा लीजिये कि यही पार्क है। फिर देखिए कमाल। कोई भी चीज़ एक दिन में नहीं हो जाती। कई महीनों से घर पर बैठे रहने से जो आपकी तोंद बाहर आ गई है, उसमें जल्द ही आप कमी देखेंगे।

दोपहर के भोजन के बाद बस दो कदम

माना कि आप घर में हैं। अब तो खाना खाने के लिए भी आप डाइनिंग टेबल तक नहीं जाते। ऐसे में खाने के बाद टहलने के लिए कहना आप पर किसी बोझ से कम नहीं। इसलिए हम आपको लंबा चलने के लिए नहीं कहेंगे। सिर्फ 5 मिनट आप खुद को चलने के लिए राजी करें। फिर जो कमाल होगा, वो आपको भी नजर आएगा।

डिनर डेट नहीं कदमताल करें

अपनी पार्टनर के साथ आप डिनर डेट पर कई बार गए होंगे। अब कोरोना काल में उसके साथ कदम ताल मिलाएं। हमें भी पता है कि अकेले कोई भी काम करना आपको बोरियत देता है। इसलिए तो हम कह रहे हैं कि अकेले नहीं, बल्कि पार्टनर के साथ रात के खाने के बाद घर के बाहर सिर्फ 4 मिनट चलें। आपके ये चार कदम आप दोनों के स्वास्थ्य के लिए बड़े ही कारगर सिद्ध होंगे। इसके अलावा आप योगा और एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, बल्कि आपके पूरे परिवार का स्वास्थ्य सुधर जाएगा। आपको देखकर घर के दूसरे लोग भी इसका अनुकरण करेंगे। इस महामारी में बहुत जरुरी है कि आप अपने और परिवार का ध्यान रखें और इस बीमारी से बचें ।

क्या न करें

कोरोना का समय ऐसा है, जब आपको ना सिर्फ अपना बल्कि अपने पूरे परिवार और आसपास के लोगों का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है । सेहतमंद रहने के लिए टहलना बहुत आवश्यक है, लेकिन भूलकर भी पड़ोसियों को साथ लेकर घर के बाहर टहलने ना जाएं ।इसके साथ ही अपने घर के बच्चों और पड़ोसियों के बच्चों को इस समय बाहर खेलने से मना करें ।
 

अगली खबर