बाजार में ट्रेडमिल का दाम कितना होता है? हेल्थ के लिहाज से यह किस तरह फायदेमंद है

Treadmill price in india: ट्रेडमिल घर पर वर्कआउट करने का एक अच्छा विकल्प है। लोग इसका इस्तेमाल जिम में भी करते हैं। लेकिन घर पर इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियों को बरतना जरूरी है।

Tredamil ki kitani hai kimat,Treadmill price in india,How it is beneficial for health
ट्रेडमिल बाजार में 20 हजार तक में मिल जाता है और इसके सेहत के लिहाज से कई लाभ है।   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • घर पर वर्कआउट के लिए ट्रेडमिल एक अच्छा विकल्प है
  • ट्रेडमिल बाजार में कम से कम 20 हजार रुपए में मिल जाता है
  • ट्रेडमिल करने से पहले किसी जानकारी की सलाह जरूर लेनी चाहिए

नई दिल्ली: आज की भागती दौड़ती जिंदगी में इंसान के पास कम वक्त है। इसी कम वक्त में उसे खुद को फिट भी रखना है। एक्सरसाइज,योग,जिम के साथ ट्रेडमिल भी एक जरिया है खुद को हेल्दी और फिट रहने का। कई लोगों के पास एक्सरसाइज करने के लिए जिम या कहीं जाने का वक्त नहीं होता है।

इसलिए वो ट्रेडमिल जैसे विकल्प को पसंद करते हैं । इस आधुनिक मशीन के जरिए आप घर में अपनी कैलरी बर्न करते है। इस मशीन के जरिए चहलकदमी या फिर दौड़ने जैसी क्रिया आप ट्रेडमिल पर करते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आपकी कैलरी बर्न होती है।  

कितना होता है ट्रेडमिल का दाम?

ट्रेडमिल व्यायाम करने का एक आधुनिक मशीन है जिसे लंबे समय से लोग अपने घर में इस्तेमाल करते हैं। आप जब जिम में जाते हैं तब भी इसका इस्तेमाल आप करते हैं। ज्यादातर लोग ट्रेडमिल को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि कौन सा और कैसा वाला खरीदे। बाजार में ट्रेडमिल की कीमत 20 हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख-2 लाख रुपये तक की है। 

ट्रेडमिल से डिस्पले रिपोर्ट में मिलती है जानकारी

ट्रेडमिल के दौरान की आपको पूरी गतिविधि का रियल टाइम रिपोर्ट दिखता है। मिसाल के तौर पर ट्रेड मील की गति कितनी है, आपके कितने समय तक दौड़ लगाई, आपकी स्पीड कितनी है, आपकी कितनी कैलोरी बर्न हुई, कितनी दूरी तय हुई। साथ ही आप इससे अपना हार्ट रेट और पल्स रेट भी जान सकते है।

ट्रेडमिल से पहले जानकार से सलाह जरूरी

आपको मल्टी फंक्शन वाले ट्रेडमिल का चुनाव करना चाहिए जिसमें रनिंग प्लेटफॉर्म,ट्वीस्टर और वाइब्रेटर तीनों हो। खरीदने से पहले किसी जानकार की राय जरूर लें ताकि वो आपके लिए हर मायने में फायदेमंद हो। ट्रेडमिल करने से पहले आप अपने डॉक्टर,ट्रेनर की सलाह जरूर लें। 

ट्रेडमिल नियमित करने के है कई लाभ

ट्रेडमिल फिटनेस बरकरार रखने का एक आसान फॉर्मूला आप कह सकते है। इसमें आपको खुद को फिट रखने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अगर आप ट्रेडमिल पर रोजाना 15 से 25 मिनट भी जॉगिंग कर लेते हैं तो आप अच्छी-खासी कैलोरी बर्न कर सकते है। रोजाना ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से  ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हार्ट से संबधित बीमारियों का खतरा भी कम होता है। ट्रेडमिल पर हार्ट सेंसर लगे होते है जिसकी मदद से आप अपने दिल की सेहत पर नजर रख सकते है।  

  1. ट्रेडमिल मसल्स बनाने में मददगार होता है।
  2. ट्रेडमिल पर रनिंग एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज जिससे स्टैमिना बढ़ता है
  3. ट्रेडमिल पर रनिंग से आपका शरीर लचीला होता है।
  4. ट्रेडमिल पर वर्कआउट से हड्डियां मजबूत होती है और आपके जोड़, खासकर घुटने लंबे वक्त तक हेल्दी रहते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर