Work From Home के प्रेशर को कम करेंगे ये हेल्दी तरीके, इन 5 टिप्स से काम को करें मैनेज

Work from home tips: वर्क फ्रॉम होम में ज्यादातर लोगों को तनाव या फिर शारीरिक परेशानियां शुरू होने लगती हैं। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।

Work from home tips
वर्क फ्रॉम होम के प्रेशर को कम करेंगे ये हेल्दी तरीके 

मुख्य बातें

  • घर से काम करने की वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो गई हैं।
  • कामकाज के दौरान कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।
  • इन टिप्स को अपनी आदतों में शामिल कर लें तो हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

कोरोना से बचाव के लिए ज्यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारी को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी है। शुरुआत में इसे फॉलो करना लोगों को बहुत आसान लग रहा था, लेकिन धीर-धीरे इसका असर सेहत पर भी दिखने लगा है। बता दें कि पिछले 3 महीने से लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं। ऑफिस और घर को संभलना अब लोगों के लिए एक मुश्किल टास्क बन गया है। वहीं एक्सपर्ट्स की माने तो आने वाले दिनों में वर्क फ्रॉम होम का महत्व बढ़ेगा। 

कर्मचारियों के मुताबिक ऑफिस में जहां 8 से 9 घंटे काम करते थे, लेकिन घर पर 10 घंटे काम करना पड़ रहा है। इसकी वजह से न सिर्फ शारीरिक परेशानी बल्कि मानसिक परेशानियों का भी सामना कर पड़ रहा है। काम के प्रेशर में तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, भूख न लगने जैसी परेशानियां शुरू होने लगती हैं। अगर समय रहते इन परेशानियों को लेकर सजग नहीं हुए तो मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। ऐसी स्थिति में वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, इससे आप न सिर्फ अपने प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि शरीरिक परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

  • वर्क फ्रॉम होम में 8 से लेकर 9 घंटे एक पॉश्चर में बैठे रहने से कई शारीरिक परेशानियां शुरू होने लगती हैं। इसके अलावा दिनभर एक स्थान पर बैठे रहने की वजह से मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और गर्दन, कंधे में दर्द होने लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने बिजी शेड्यूल से कुछ वक्त निकालकर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
  • ऑफिस के काम के साथ-साथ अपने लाइफस्टाइल को भी बैलेंस रखें। क्योंकि कई बार काम की वजह से टाइम पर खाना या फिर हेल्दी डाइट को नजरअंदाज करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, बल्कि घर पर रहते हुए हेल्दी डाइट को महत्व दें और जंक फूड खाने से बचें।
  • काम का प्रेशर न लें, बल्कि इससे बचने के लिए पूरे 8 घंटे की नींद लें। सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें, अगर आप चाहे तो मेडिटेशन भी कर सकते हैं। इससे आपका दिमाग न सिर्फ शांत रहेगा बल्कि अपने काम में अधिक मन लगा सकते हैं।
  • अक्सर काम के दौरान हम घंटों एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसे में काम के दौरान बीच-बीच में 15 मिनट का ब्रेक लेते रहना चाहिए। हालांकि कई लोग ब्रेक के नाम पर सोशल साइट पर वक्त बिताने लगते हैं, यह तरीका गलत है। इसके बजाय आप थोड़े देर को इन सब चीजों दूर रिलैक्स करें।
  • काम खत्म होने के बाद परिवार या फिर दोस्तों से बात करें। इसके अलावा खुद को एंटरटेन करने के लिए आप इंडोर गेम खेले। आज कल ऑनलाइन ऐसे कई गेम उपलब्ध हैं, जिसे डाउनलोड कर आप आसानी से खेल सकते हैं।
अगली खबर