Tips for Good Sleep: अनिद्रा से हैं परेशान? करें ये छोटा सा काम, गारंटी है कि  रात में आएगी अच्छी नींद 

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 01, 2020 | 15:39 IST

Tricks for sound sleep: दिनभर काम करने के बाद अगर रात में बिस्तर पर जाने के बाद नींद ना आए, तो आप कितने अधिक परेशान होते हैं, ये हम समझ सकते हैं।  

tips for good sleep
अनिद्रा से बचने के उपाय  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • कंबल से एक पैर हल्का-सा बाहर निकालें  
  • ठंडे पानी से नहाना मतलब अच्छी नींद
  • सैटिन नहीं कॉटन का पिलो लगाएं  

आमतौर पर नींद न आने के कई कारण हैं, लेकिन सबकुछ ठीक होने पर भी अगर नींद नहीं आ रही है, तो आपकी उलझन बढ़ जाती है। इस उलझन को सुलझाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे साधारण टिप्स लेकर आए हैं, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा। बस करें ये छोटा सा काम, गारंटी है कि  रात में आएगी अच्छी नींद।  

कंबल से एक पैर निकालें बाहर  
ये आजमाया हुआ नुस्खा है. हो सकता है कि विश्वास करना थोड़ा मुश्किल हो, पर हट सौ आने सच। अगर बिस्तर पर जाने के बाद भी आपको नींद नहीं आ रही है, तो ये छोटा सा नुस्खा एक बार आजमा कर देखें। अपने एक पैर को चद्दर या कंबल से थोड़ा बाहर निकालें। इससे आपको जल्दी नींद आएगी।  
 
सैटिन के बदले कॉटन की तकिया  
भले ही सैटिन की चद्दर और तकिया से आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं, लेकिन इससे आपको नींद नहीं आती है। आप एक बार अपना पिलो कवर और चद्दर बदलकर देखें. अच्छी नींद आएगी। 
 
बेड से नीचे पैर लटकाएं  
रात में करवट बदलने से अच्चा है कि एक छोटा-सा नुस्खा अपनाकर देखें। बेड पर बीच में सोने की बजाय किनारे सोएं और अपने एक पैर को नीचे लटकाएं। इससे आपके पैरों का तापमान शरीर के तापमान से थोड़ा डाउन यानी कम रहेगा। आपको गारंटी है कि अच्छी नींद आएगी।   
सोने से पहले ठंडे पानी से नहाएं  

असल में दिनभर काम करके आपका शरीर थक जाता है। रात में सोने से पहले ठंडे पानी से नहाएं और फिर सोने जाएं। यकीन मानिए आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी। तो अब डॉक्टर के पास जाने और जल्दबाजी में नींद की दवा खाने से पहले इन नुस्खों को अपनाएं और गहरी नींद में सोएं।  

अगली खबर