Skin Care Tips: क्या आप भी हैं ड्राई स्किन से परेशान, ये हैं मुख्य कारण

Dry skin reason and solution: ड्राई स्किन की परेशानी से परेशान होने की बजाय उसके कारणों का पता लगाएं और इससे छुटकारा पाएं।  

dry skincare tips
स्किन केयर टिप्स 

मुख्य बातें

  • ड्राई स्किन वालों को गरम पानी से नहीं नहाना चाहिए  
  • हमेशा अपनी त्वचा में नमी बरकरार रखें  
  • दिनभर पानी का अधिक से अधिक सेवन करें, ये त्वचा में नमी बरकरार रखेगा

आपकी खूबसूरती में सबसे बड़ी बाधा है आपकी स्किन का ड्राई होना। सूखी त्वचा होने पर आप न तो सहज दिखती हैं और न ही आप खुलकर मेकअप कर पाती हैं। स्किन के ड्राई होने से बहुतों में आत्मविश्वास की भी कमी हो जाती है। बार-बार कोशिश करने के बाद भी ड्राई स्किन से छुटकारा नहीं मिलता। इससे परेशान होने की बजाय आप इसके कारणों का पता लगाएं और ड्राई स्किन से छुटकारा पाएं।  

परफ्यूम  

आपने कभी नहीं सोचा होगा लेकिन खुशबू शुष्क त्वचा को परेशान कर सकती है या इसे बदतर बना सकती है। परफ्यूम भी एलर्जी का एक आम स्रोत है। आप कभी-कभी अपनी सूखी त्वचा पर परफ्यूम की प्रतिक्रिया देख सकते हैं। इसलिए आपको ऐसे परफ्यूम से बचने की आवश्यकता है, जिसमें बहुत अधिक सुगंध हो।  

साबुन और शैम्पू  

कई साबुन, डिटर्जेंट और शैंपू हैं जो आपकी त्वचा और सिर की त्वचा से नमी को घटाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे तेल निकालने के लिए तैयार किए गए हैं। इसलिए ऐसे  फेस वॉश, बॉडी वॉश और कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का चयन करें, जो आपकी त्वचा पर कठोर नहीं हैं। 

आनुवांशिक कारण  

कई बार इसके आनुवंशिक कारण भी होते हैं। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें और सही तरह से इसका इलाज करवाएं।  

हार्ड वाटर  

आपको सुनकर भले ही हैरानी हो, लेकिन ये सच है। कई बार कई जगह के पानी हमारे लिए नुकसान दायक साबित होते हैं। कई लोगों को कई जगह का पानी नहीं पचता। ठीक इसी तरह से हमारी स्किन को भी हार्ड वाटर से दिक्कत होती है। जिस पानी में बहुत अधिक मिनरल्स होते हैं, वो स्किन को ड्राई कर देते हैं।   

गरम पानी 

त्वचा के लिए बहुत गरम पानी भी ठीक नहीं हैं। इससे त्वचा सख्त और सूखी नजर आती है। अधिक समय तक गरम पानी से नहाना आपकी स्किन को ड्राई कर देता है। बहुत अधिक गरम पानी से न नहाएं। इसके अलावा अगर गरम पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि जल्दी नहाकर निकलें। 

इन बातों का रखें ध्यान  

  • ड्राई स्किन होने पर आप गरम पानी की बजाय नार्मल पानी से नहाएं। 
  • रात में सोने से पहले चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं. इससे त्वचा में निखार और नमी दोनों बरकरार रहेगी।  
  • नहाने के बाद पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाएं और गीले कपड़े से पोछें।  
  • नहाने के पानी में आप तेल की कुछ बूंदें डालें।  
  • अपनी त्वचा को कभी भी ऐसे ही न छोड़ें।  
  • बहुत अधिक ड्राई होने पर किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।  

स्किन ड्राई होने के इन सभी कारणों को सही से जानें और इनका उपाय करें। सिर्फ बाजार से ड्राई स्किन के लिए क्रीम खरीदने से इसका इलाज नहीं होगा। सबसे पहले आपको इसके तह तक जाना होगा। ड्राई स्किन के कारणों को जानने के बाद आप सही तरह से इसका इलाज कर सकते हैं।  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर