Pregnancy hair care tips : प्रेगनेंसी में हेयर केयर के खास ट‍िप्‍स, स्‍वस्‍थ बालों के लिए अपनाएं ये तरीके

प्रेगनेंसी के चलते महिलाओं को झड़ते बालों की काफी समस्या होती है। जिसके कारण उनके बाल हल्के और कमजोर हो जाते हैं। यहां आज हम आपको बालों की देखभाल के कुछ उपाय बताएंगे।

pregnancy Tips, Hair Care Tips During pregnancy, pregnancy Tips For Healthy Hair, Hair Care Tips, Natural Oil, प्रेगनेंसी टिप्स, प्रेगनेंसी में बालों को झड़ने से कैसे रोके, प्रेगनेंसी टिप्स इन हिंदी, प्रेगनेंसी में बालों की केयर कैसे करें, हेयर ग्रोथ
Hair Care Tips During pregnancy  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • गीले बालों में कंघी बिल्कुल न करें
  • बालों में नेचुरल हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें
  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार का पालन करें

Tips For Hair Care During Pregnancy: महिलाओं के जीवन में गर्भावस्था सबसे आश्चर्यजनक चरणों में से एक है। प्रेगनेंसी के चलते आपका शरीर विभिन्न परिवर्तनों से गुजरता है। इस दौरान आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने के कारण बालों पर काफी असर पड़ता है। जिसके कारण आपके बाल झड़ना और कम होना शुरू हो जाते हैं। यदि आप चाहे तो आपके बाल भी मोटे और अधिक घुंघराले हो सकते हैं। प्रेगनेंसी के नौ महीनों के दौरान बालों और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत ही जरुरी होता है। यहां आज हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देंगे जो आपके झड़ते बालों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

बालों की मालिश करें
प्रेगनेंसी के दौरान अपने बालों की देखभाल करने और खुद को आराम देने का सबसे शानदार तरीका बालों की मालिश करना है। तेल से बालों की मालिश करने से बालों की मोटाई बढ़ जाती है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है।

हफ्ते में कम से कम 3-4 बार अपने बालों में तेल लगाएं। नेचुरल हेयर ऑयल का उपयोग करना बालों में पोषण जोड़ने का बहुत ही बेहतरीन उपाय है। ऐसे तेलों का उपयोग करें जिनमें स्वस्थ तत्व पाए जाते हैं जैसे जैसे जैतून, नारियल और बादाम के तेल। तेल को थोड़ा गर्म करके उससे सिर की मालिश करें। यह आपके बालों की जड़ो को मजबूत बनाएगा और झड़ने से रोकने में भी मदद करेगा। यदि आप अतिरिक्त लाभ पाना चाहती हैं तो अपने सिर के चारों ओर एक गर्म तौलिया लपेट सकती हैं।

शैम्पू और कंडिशनर
सप्ताह में कम से कम एक से दो बार शैम्पू का उपयोग करें और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। जब भी आप अपने भला धोती हैं तो कंडिशनर जरुर लगाएं। जैसे-जैसे आप अपनी गर्भावस्था में आगे बढ़ती हैं वैसे-वैसे आपको बाल धोना अधिक कठिन हो जाता है। आप अपने साथी से बालों को धोने में मदद करने के लिए कह सकती हैं।

बालों को कलर करने से बचें
गर्भावस्था में बालों को कलर करने से बिल्कुल बचें। अध्ययनों से पता चला है कि हेयर डाई के उपयोग से लो बर्थ वेट, न्यूरोब्लास्टोमा और ल्यूकेमिया का खतरा वंश में बढ़ सकता है। हालांकि, एक दूसरे अध्ययन से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान तीन से चार बार बाल उत्पादों का उपयोग चिंता का कारण नहीं है और इससे बच्चे पर भी प्रतिकूल प्रभाव का खतरा नहीं होता है।

लेकिन जैसा कि कुछ बालों के रंगों और रंगों से एलर्जी या संक्रमण हो सकता है, गर्भावस्था के दौरान उनसे बचना ही बेहतर होता है

गीले बालों में कंघी करने से बचें
गीले बालों में कंघी बिल्कुल न करें। अपने बालों को अच्छी तरह से सूखने दें और उसके बाद चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करके बालों में कंघी करें। ऐसा करने से बाल कम झड़ेगें।

रेगुलर हेयर ट्रिम्स के लिए जाएं
आपके बाल गर्भावस्था के दौरान विभिन्न परिवर्तनों से गुजरते हैं, जिससे बालों की बनावट और मोटाई में अंतर होता है। बालों को रेगुलर ट्रिम कराना एक अच्छा विचार है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर