क्या आपके लिए भी मुसीबत से कम नहीं है कालीन साफ करना? इन तरीकों से आसानी से करें इसे क्लीन

कालीन घर की खूबसूरती को कई गुणा तक बढ़ा देता है लेकिन इसे समय-समय पर साफ करते रहना बेहद जरूरी है। कालीन साफ रखना कोई आसान काम नहीं है लेकिन आप छोटे-छोटे तरीके अपनाकर अपने घर के कालीन को साफ रख सकते हैं।

Tips To Clean Carpet
Tips To Clean Carpet 

मुख्य बातें

  • घर की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है कालीन।
  • जरूरी है कि घर के कालीन को साफ- सुथरा रखा जाए।
  • जानें कालीन को साफ रखने के आसान तरीके।

अक्सर लोगों को अपने घर में कालीन बिछाने का शौक होता है। कालीन घर की सुंदरता को तो बढ़ाते ही हैं साथ ही यह घर के फर्श को भी साफ रखने में मदद करते हैं। बाजार में अलग-अलग डिजाइन के कालीन मौजूद हैं जिन्हें साफ करने का अपना-अपना तरीका होता है। घर के कालीन को साफ करने के लिए लोग ड्राई क्लीनिंग का रास्ता चुनते हैं पर इससे उनके पॉकेट पर असर पड़ता है। घर पर कालीन साफ करना कमर तोड़ने जितना मुश्किल काम होता है लेकिन समय-समय पर कालीन साफ करते रहना बेहद जरूरी है।

गंदे कालीन के वजह से लोगों को कई तरह की एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप ड्राई क्लीनिंग पर अपने पैसे नहीं फूंकना चाहते हैं और कम समय में अपने घर के कालीन को साफ करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्स।

यहां जानें, घर के कालीन को साफ रखने के लिए कुछ आसान टिप्स।

अनचाही जगह पर ना बिछाएं कालीन 

लोग अपने घर में हर जगह कालीन बिछा देते हैं जो गलत है। लिविंग रूम जैसे जगहों पर आप कालीन बिछाने से बचें क्योंकि ऐसी जगह पर ज्यादा लोगों का आना-जाना रहता है जिसके वजह से कालीन जल्दी गंदा हो जाता है। इसके साथ कभी भी कालीन के पास शू रैक ना रखें, ऐसा करने से आप बेमतलब के गंदगी को फैलने से रोक सकेंगे।

चप्पल और जूते पहनकर कालीन पर ना चलें

कई लोगों की यह बुरी आदत होती है कि वह बाहर से सीधा घर में घुसते हैं और कालीन पर चप्पल या जूते पहनकर चढ़ जाते हैं। ऐसा करने से आपका कालीन हमेशा गंदा रहेगा और उसके ऊपर धूल की परत बैठते रहेगी। 

बाहर की गंदगी को रखें बाहर

जब भी आप बाहर से घर के अंदर आते हैं तो अपने चप्पल या जूते को डोर मैट पर साफ कर लें। डोर मैट साफ करने में आसान होता है इसलिए आप इसे समय-समय पर धो सकते हैं। अगर आप डोर मैट पर ही अपनी गंदगी को साफ कर लेंगे तो आपका कालीन गंदा होने से बचा रहेगा।

इस तरह से ना करें कालीन साफ

कई बार कालीन पर कोई दाग लग जाता है जिसे हम बल प्रयोग करके साफ करते हैं ऐसा करने से आपका कालीन जल्दी खराब हो जाएगा और इसका फाइबर ढीला पड़ने लगेगा। अगर आपके कारपेट पर कोई दाग लग गया है तो उसे इस्त्री या हेयर ड्रायर से साफ ना करें क्योंकि इससे यह दाग परमानेंट हो जाएगा। 

ऐसे करें अपने कारपेट को साफ

अगर आप अपने कारपेट को साफ करना चाहते हैं तो स्टीम क्लीनिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। एक डीप क्लीनिंग मशीन का इस्तेमाल करना भी उचित है। जानकारों का मानना है कि घर के कालीन को साल में दो बार साफ करना चाहिए। बसंत ऋतु और ग्रीष्म ऋतु में कालीन साफ करना फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इससे कालीन के नीचे छुपने वाले कीड़े भी चले जाते हैं। 

यह घरेलू उपाय हैं बेहद असरदार 

अगर आपके कालीन पर अभी-अभी कुछ गिर गया है तो उसे तुरंत साफ करें, ऐसा करने से उस चीज का धब्बा कालीन पर नहीं पड़ेगा। आप चाहे तो नींबू का जूस और नमक या सादा पानी और विनेगर से भी इस दाग को हटा सकते हैं। 

इस तरह से करें केमिकल्स का इस्तेमाल

अगर आप कालीन साफ करना चाहते हैं तो ज्यादा प्रभावी केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें लेकिन अगर आप कालीन पर लगे जिद्दी दागों को हटाना चाहते हैं तो प्रबल केमिकल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर के कालीन को हमेशा साफ रखने के लिए आप समय-समय पर उसे वैक्यूम क्लीनर से साफ करते रहें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर