Signs of Jealous GirlFriend: क्‍या आप हैं ओवर पजेस‍िव गर्लफ्रेंड, खुद को परखें इन 7 बातों से

Signs of Jealous GirlFriend: एक रिश्ते में एक दूसरे का ख्याल रखना और केयरिंग होना अच्छी बात है लेक‍िन अति हर चीज की बुरी होती है। यहां तक क‍ि बॉयफ्रेंड की केयर में भी ये बात लागू होती है।

signs that you are a jealous or over possessive girlfriend or wife
Signs of Jealous GirlFriend: र‍िश्‍ते में एक दूसरे को स्‍पेस देना भी जरूरी है   |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • र‍िश्‍ते में एक दूसरे को स्‍पेस देना भी जरूरी है
  • अक्‍सर लड़क‍ियां केयर के चक्‍कर में ओवर पजेस‍िव होने लगती हैं
  • अगर र‍िश्‍ता हेल्‍दी रखना है तो आपको कुछ बातों को इग्‍नोर करना ही होगा

ईर्ष्या जिसे आप जलन भी कह सकते हैं वह कभी भी किसी भी रिश्ते के लिए एक अच्छी बात नहीं हो सकती है। हालांकि यह अक्सर कहा जाता है क‍ि एक ईर्ष्यालु प्रेमिका वफादार प्रेमिका होती है। यदि वह क‍िसी से ईर्ष्या करती है तो इसका मतलब कि वह आपके इतने नजदीक किसी और को नहीं देख सकती। 

हालांक‍ि कभी-कभी बहुत अधिक जलन की भावना आपके रिश्ते को खराब कर सकती है। इससे आपके साथी को यह लग सकता है कि आप अपने साथी पर विश्वास नहीं करतीं। ईर्ष्यालु प्रेमिका होना सबसे बुरी चीजों में से एक है। इससे न केवल आप अपने रिश्ते की नींव खराब करती हैं बल्कि आप खुद को मानस‍िक तौर पर प्रताड़‍ित भी करती हैं। 

उदाहरण के तौर पर - आप अपना कितना समय सिर्फ यह सोच सोच कर खराब करती हैं क‍ि आपके साथी की फोटो पर किसी रैंडम लड़की ने ये कमेंट क्‍यों किया है। वही समय आप किसी सही जगह पर किसी अच्छे काम के लिए लगा सकती हैं जिससे आप और आपका रिश्ता दोनों अच्छा रहेगा।

Signs of Jealous GirlFriend or wife, कैसे जानें क‍ि आप ईर्ष्‍यालु हैं 
यहां जानिए वो सात बातें जिससे पता चलता है कि आप एक ईर्ष्यालु प्रेमिका या पत्‍नी हैं - 

  1. आप उनके सोशल मीडिया पोस्‍ट पर होने वाली टिप्पणियों को देखने के लिए अधिक समय ब‍िताती हैं। और अगर उनमें किसी ऐसी लड़की की टिप्पणी हो जिसे आप नहीं जानती तो आप हद से ज्यादा परेशान होने लगती हैं।
  2. जब वह आपको बताता है कि वह अपने दोस्तों के साथ बाहर है, तो आप उसे फोन करके यह जांचने का प्रयास करती हैं क‍ि वह सही बोल रहा है या नहीं। 
  3. आप उसके आने वाले हर फोन पर नजर रखती हैं और उसके फोन में सेव हर नंबर की जांच करना चाहती हैं। 
  4. अगर कभी वह आपका फोन किसी वजह से नहीं उठाता है तो आप तुरंत भड़क जाती हैं और सोचने लगती हैं क‍ि यह कहीं मुझे धोखा तो नहीं दे रहा है ।
  5. उसके द्वारा आपके किसी दोस्त से कही गई किसी बात को आप हमेशा बहुत देर तक समझने का प्रयास करती हैं।
  6. उसे जलाने के ल‍िए आप कहान‍ियां तक बनाती हैं और असफल रहने पर देर तक परेशान होती रहती हैं।।
  7. जब वह अपने दोस्तों के साथ एक दिन कहीं बाहर जाने की योजना बनाता है, तो आप कोई ऐसा बहाना बनाती हैं जिससे वह दिन भर आपसे बात करता रहे या आपके साथ कॉन्टैक्ट में रहे।

अगर आपकी आदतों में इनमें से कुछ भी शामिल है तो इसे जल्‍द संभाल लें। वरना आपका रिश्ता खराब हो सकता है और उसकी जिम्मेदार आप खुद ही होंगी।

अगली खबर