कोरोना काल में क्‍या पति-पत्‍नी को बनाने चाह‍िए संबंध, यहां लें सुरक्षित रहने की पूरी जानकारी

Coronavirus and sex: कोरोना काल में सावधानी जरूरी है। यह बात पति पत्नी के संबंधों के बीच भी लागू होती है। आइए कोरोना काल में यौन संबंधों को लेकर डॉक्टर की राय जानते हैं ।

Sex during the Corona Pandemic
Sex during the Corona Pandemic  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • चुंबन और शारीरिक अंतरंगता के माध्यम से COVID -19 के होने का एक महत्वपूर्ण जोखिम है
  • कोरोना के कोई लक्षण न हों यानि कोरोना नेगेटिव हों तो उन्हें सेक्स करने में कोई दिक्कत नहीं
  • कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हर एहतियात बरतना चाहिए

नई दिल्ली: कोरोना का संक्रमण एक संक्रमित व्यक्ति की लार, नाक और मुंह से सांस एवं छींक की बूंदों के साथ संपर्क के माध्यम से फैलता है, जिसका अर्थ है वहाँ चुंबन और शारीरिक अंतरंगता के माध्यम से COVID -19 के होने का एक महत्वपूर्ण जोखिम है। वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर, किसी भी व्यक्ति के यौन तरल में (वीर्य)  कोरोनावायरस मौजूद नहीं है। इसका मतलब यह है कि वायरस संभोग में शामिल यौन तरल पदार्थ के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित नहीं करता है। कोरोनोवायरस के समय में सेक्स संबंधी सभी प्रश्नों पर यहाँ प्रश्नोत्तर है:

प्रश्न: अभी क्या "सुरक्षित यौन संबंध" माना जाता है?

किसी के 6 फीट के भीतर पहुंचते ही संक्रमण का जोखिम शुरू हो जाता है। (और निश्चित रूप से, यदि आप सेक्स करते हैं, तो गर्भावस्था और यौन संचारित रोगों, एच आई वी एड्स के लिए आपका जोखिम समान रहता है, और "सुरक्षित सेक्स" की पिछली परिभाषा अभी भी लागू होती है।)

सुरक्षित सेक्स जरूरी 

सांस लेने, बात करने, खांसने और छींकने से  उत्पन्न  COVID-19 से संक्रमित छोटी बूंद  जो देखने में बहुत कम संक्रामक लगती हैं लेकिन वे नाक और मुंह से छिटक जाती हैं और दूसरे को संक्रमित कर सकती हैं । यदि पति पत्नी जो एक साथ रह रहे हों और उनमें कोरोना के कोई लक्षण न हों यानि कोरोना नेगेटिव हों तो उन्हें सेक्स करने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन कोई किसी ऐसे व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखते हैं, जो कोरोनोवायरस से संक्रमित है, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जिसकी हम अनुशंसा कर सकते हैं, हो सकता है कि सेक्स से पहले और तुरंत बाद साबुन से पूरे शरीर को धो लेने से इससे बचा जा सका, या कंडोम का उपयोग करके, संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके । 

सीमित यौन संबंध बेहतर

हम यह नहीं जानते कि क्या कोरोनोवायरस योनि स्राव या स्खलन में मौजूद है, लेकिन इसे मल में पहचाना गया है।इसलिए अपने पति या पत्नी के लिए सेक्स को सीमित करना सबसे अच्छा है, जिन्हें हाथ की स्वच्छता और सामाजिक दूरी के लिए सिफारिशों का पालन करना चाहिए।यदि आपका पति बीमार है और COVID-19 के लक्षण दिखाता है, या उजागर किया गया है, तो सेक्स न करना सबसे अच्छी सलाह है जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है।

यदि संभव हो तो अलग बेडरूम में सोएं

वे वैसे भी थके हुए हो सकते हैं, लेकिन अंतरंग संपर्क के कारण आपके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाएगा। यदि संभव हो तो अलग बेडरूम में सोएं।  यदि आपके पास एक से अधिक बाथरूम हैं, तो संक्रमित व्यक्ति के लिए एक नामित करें। 6 फीट अलग रहने की कोशिश करें और कीटाणुनाशक सतहों को बार बार डिसइंफेक्ट करते रहें। संक्रमित व्यक्ति से 14 दिनों के लिए आपके घर में यथासंभव अलग रहने की सिफारिश की जाती है।

(लेखक डॉक्टर कुलदीप अग्रवाल  यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (कौशाम्बी) में यूरोलॉजी और एंड्रोलॉजी विभाग के सलाहकार हैं।)

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी हैं और टाइम्स नेटवर्क इन विचारों से इत्तेफाक नहीं रखता है।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर