Benefits of Rose Petals: गुलाब की पत्तियों से घर में ही बना लीजिए ये 3 फेसपैक, स्किन पर आएगा गुलाबी निखार

Benefits of Rose Petals: गुलाब की पंखुड़ियां चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण ये स्किन प्रॉब्लम जैसे-झुर्रियां, दाग-धब्बे दूर कर स्किन को मुलायम और गुलाबी बनाती हैं। चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए घर पर ही गुलाब की पंखुड़ियों से कुछ फेसपैक तैयार किए जा सकते हैं।

Benefits of Rose Petals
Rose Petals Facepacks 
मुख्य बातें
  • हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद गुलाब-एलोवेरा फेसपैक
  • स्किन टैनिंग को दूर करने में मददगार गुलाब-चंदन फेसपैक
  • गुलाबी चेहरे के लिए बनाएं गुलाब-शहद फेसपैक

Benefits of Rose Petals: त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने और त्वचा की रंगत निखारने के लिए गुलाब काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों में विटमिन-बी, सी और के पाए जाते है, जो डेड स्किन को निकालकर उसे जवां बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही गुलाब की पंखुड़ियां एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होती है, जो धूल-मिट्टी से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाते हैं। वैसे तो बाजारों में गुलाब से बने प्रॉडक्ट्स की भरमार है, लेकिन आप घर पर भी गुलाब की पंखुड़ियो से नेचुरल फेसपैक तैयार कर सकते हैं। गुलाब के इन फेसपैक से स्किन मुलायम और खूबसूरत बनती है। तो चलिए जानते हैं गुलाब की पंखुड़ी के फेसपैक को बनाने की विधि और इसके फायदे-

Also Read: Skin Care Tips: तेज धूप से हाथों का रंग पड़ गया है काला? इन टिप्स की बदौलत हाथ बन जाएंगे पहले जैसे

स्किन के लिए गुलाब से तैयार करें ये फेसपैक

गुलाब के फेसपैक के फायदे
गुलाब की पंखुड़ियां दिखने में तो बड़ी नाजुक होती हैं, लेकिन इनमें कमाल के गुण भरे होते हैं। दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों में कई विटामिन्स होते हैं, जो स्किन के डैमेस सेल्स को रिपेयर कर उसे जवां बनाने में कारगर होते हैं। इतना ही नहीं, गुलाब एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को धूल-मिट्टी और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाता है। गुलाब के फेसपैक को लगाने से जहां स्किन को ठंडक मिलती है, वहीं झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।  

गुलाब-शहद से बना फेसपैक
गुलाब की पंखुड़ियों से बने फेसपैक को तैयार करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को दूध या गुलाब जल के साथ मिक्स करके पीस लें। अब गुलाब की पंखुड़ियों से बने इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इन तीनों को अच्छे से मिक्स करें और आपका फेसपैक तैयार। अब इस पैक को अच्छे से चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद धो लें। चेहरा धोने के बाद आपको चेहरा कोमल और निखरा हुआ नजर आएगा।

Also Read: Refrigerator Hacks: गर्मी हो या सर्दी, फ्रिज में इन पांच चीजों को रखना सेहत के लिए हो सकता है 'अनहेल्दी'

गुलाब-चंदन से बना फेसपैक
गर्मी के मौसम में त्वचा झुलस जाती है। स्किन की इस समस्या को दूर करने के लिए चंदन और गुलाब से बना फेसपैक फायदेमंद रहेगा। इसके लिए चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों को दूध के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगा लें। पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। चंदन से जहां स्किन को ठंडक मिलने के साथ ही टैनिंग की समस्या से राहत मिलती है, वहीं गुलाब से चेहरे की थकान गायब होती है।

गुलाब-एलोवेरा जेल फेसपैक
जिन लोगों की स्किन मिक्स टाइप की होती है, उनके लिए गुलाब और एलोवेरा से बना फेसपैक बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को 15 मिनट बाद धो लें। इस पेस्ट से चेहरा खूबसूरत और ताजगी भरा नजर आएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर