Street Food Trail in Udaipur: स्‍वाद के लिए भी मशहूर है उदयपुर, घूमने जाएं तो जरूर ट्राई करें ये स्ट्रीट फूड

उदयपुर ना केवल ऐतिहासिक चीजों के लिए लोकप्रिय है, बल्कि इसे झीलों वाला शहर भी कहा जाता है। यहां मिलने वाले स्ट्रीट फूड काफी लोकप्रिय है।

Mawa Kachori
Mawa Kachori (Credit- Istock) 

मुख्य बातें

  • उदयपुर ऐतिहासिक चीजों के लिए लोकप्रिय है 
  • उदयपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है
  • इस शहर का स्ट्रीट फूड काफी लोकप्रिय है

Street Food Trail in Udaipur: भारत देश में हर राज्य की अलग-अलग खाने की पहचान है। भारत में किसी जगह घूमने का सीधा मतलब खाने की चीजों का स्वाद लेना होता है। यदि आप कहीं घूमने गए हो और वहां के स्ट्रीट फूड खाने का मजा ना उठाएं, तो इससे बड़ी बेवकूफी क्या हो सकती है। इसलिए यदि आप किसी जगह घूमने जाए, तो वहां घूमने के साथ-साथ लोकल स्ट्रीट फूड के खाने का लुफ्त जरूर उठाएं। यकीन मानिए ऐसा खाना खाने के बाद आप अपनी उंगलियों को चाटते रह जाएंगे।

यदि आप इन दिनों उदयपुर घूमने की सोच रहे है, तो वहां के स्ट्रीट फूड का मजा एक बार जरूर लें। वैसा खाना खाकर आप अपने जेब की बचत करने के साथ-साथ रेस्टोरेंट का खाना भूल जाएंगे। यदि आप वाकई खाने की शौकीन है, तो यहां बताएं गए उदयपुर के स्ट्रीट फूड को खाने का मजा एक बार जरूर लें। यहां आप उदयपुर के खास स्ट्रीट फूड के बारे में जान सकते है।

1. तूफानी समोसा 

भारत में समोसा हर खास मौके पर नमकीन के तौर पर जरूर खाने को दिखता है। यदि आप वाकई में खाने की शौकीन है और इन दिनों उदयपुर जाने की सोच रहे है, तो वहां के तूफानी समोसा को एक बार खाकर जरूर ट्राई करें। यकीन मानिए यह समोसा इसका स्वाद इस कदर आपके जुबान पर बैठ जाएगा कि आपको इसे बार-बार खाने का मन करेगा। आपको बता दें, कि इस समोसा में सूखे मेवे, मकई और आलू जैसे सामग्री का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह समोसा इतना बड़ा होता है, कि अकेला व्यक्ति इसको खाकर खत्म नहीं कर सकता।

2. पोहा

उदयपुर की गली पोहे के खुशबू से इस कदर महकी रहती है, कि लोगों को वहां गुजरते हैं मुंह से पानी आना शुरू हो जाता है। आपको बता दें, कि उस जगह पोहा के अलावा दुकानों में स्वादिष्ट प्याज कचौरी और समोसे जैसी चीजें भी खूब मिला करती हैं।

3. प्याज कचौरी (लाला मिष्ठान)

चाय के साथ गरमा गर्म प्याज कचौरी से अच्छा नाश्ता और क्या हो सकता है। यदि आप उदयपुर जाने की सोच रहे है, तो शाम के वक्त लाला मिष्ठान में जाकर वहां की प्याज कचौरी खाने का आनंद एक बार जरूर लें। यकीन मानिए आपकी वह शाम जिंदगी भर यादगार बनी रहेगी। आपको बता दें, कि उदयपुर का यह लाला मिष्ठान  20 वर्षों से अधिक समय से प्याज कचौरी  बनाने का काम कर रहा है।

4. मावा कचौरी (जेएमबी नश्ता सेंटर) 

यदि आप उदयपुर घूमने का प्लान बना रहे हो, तो वहां की मावा कचौरी जरूर खाएं। मावा कचौरी शायद उदयपुर की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है। जेएमबी नाश्ता सेंटर में इसे बेहद खास तरीके से बनाया जाता है। वहां इस रास्ते को चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

5. आलू वड़ा (पंडित जी)

यदि आप इन दिनों उदयपुर घूमने की प्लान बना रहे है, तो वहां के पंडित जी दुकान में एक बार आलू वड़ा खाकर जरूर देखें। यकीन मानिए यह वड़ा खाकर आपका दिल और दिमाग तरोताजा हो जाएगा। आपको बता दें, कि पंडित जी के दुकान में इसी खाने के लिए इतनी लंबी कतार लगी रहती है, कि आप भी देखकर हैरान में रह जाएंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर