Potato Gel Skin Care: क्या खो गया है चेहरे का नैचुरल ग्‍लो?, जानें आलू के जेल से कैसे करें फेशियल

Pigmentation Treatment By Potato Gel: आलू न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है बल्‍कि चेहरे का ग्‍लो भी बढ़ाता है। घर पर इस जेल को लगाकर चेहरे से दाग धब्‍बे और झाइयों से छुटकारा पाया जा सकता है।

pigmentation treatment potato gel Home DIY at home
potato gel Home DIY 

मुख्य बातें

  • हल्दी चेहरे को लाइट और ब्राइट करने में मदद करता है।
  • आलू न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है बल्‍कि चेहरे का ग्‍लो भी बढ़ाता है।
  • आलू चेहरे का डिसकलरेशन ठीक करता है।

सब्‍जियों का राजा कहा जाने वाला आलू सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है बल्‍कि चेहरे भी दमकाता है। जी हां, धूप के कारण स्‍किन डार्क हो गई हो या फिर उसकी रौनक चली गई हो, आलू को चेहरे पर लगाने से खोया निखार दुबारा वापस लाया जा सकता है। आप चाहें तो आलू की मदद से घर पर जेल भी लगा सकती हैं। यह त्‍वचा के लिये बहुत फायदेमंद होता है। आलू को कद्दूकस करें और फिर उसका जूस निकाल कर उससे फेशियल करें। अगर आप बिना पैसा खर्च किये घर पर पार्लर जैसा ही निखार पाना चाहती हैं तो यहां जानें आलू से जेल बनाने के स्‍टेप्‍स।

कैसे बनाना है ये आलू का जेल? 
स्किन के लिए इस जेल को बनाना बहुत ही आसान है बस आपको एक खास बात ध्यान रखनी होगी कि यहां आपको आलू उबालने हैं।  

सामग्री- 

  • 1 बड़ा आलू
  • चुटकी भर हल्दी
  • पानी
  • 1 चम्मच प्योर एलोवेरा जेल
  • 1/2 चम्मच वेजिटेबल ग्लिसरीन
  • 4-5 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
  • सबसे पहले आलू को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें और उसे उबलने चढ़ा दें। इसके बाद आप उस उबले हुए आलू में हल्दी पाउडर भी डालें। एक बार आलू पक जाए तो पानी को निकाल लेना है। हम अपने जेल में इसी पानी का इस्तेमाल करेंगे।  

अब जेल बनाने की बारी आती है। आलू की जितनी भी खूबियां हैं वो उस पानी में आ गई हैं। क्योंकि हमने उसमें हल्दी भी डाली है इसलिए वो पानी स्किन को लाइट और ब्राइट करने में मदद करेगा।

अब एक बर्तन में एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, 2 चम्मच आलू का पानी और एसेंशियल ऑयल डालकर मिलाएं। शुरुआत में आपको ऐसा लगेगा कि ये अच्छे से मिक्स नहीं हो रहा है, लेकिन आपको इसे काफी देर तक चलाते जाना है। चलाते-चलाते ये जेल बहुत अच्छी कंसिस्टेंसी वाला हो जाएगा।  

4-5 दिन चलेगा ये जेल
अगर आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखते हैं तो आप इसे 4-5 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोज़ाना सोने से पहले लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। ध्यान रखें कि अगर आप इसमें ज्यादा हल्दी डाल देंगे तो सुबह-सुबह उठकर आपका चेहरा पीला दिखेगा। इसलिए ऐसा न करें और सिर्फ चुटकी भर हल्दी का ही इस्तेमाल करें।  

क्यों बाकी जेल से अलग है ये रेमेडी?
अगर आप आलू का इस्तेमाल स्किन केयर में करने के बारे में सोचते हैं तो अक्सर उसे बनाते ही उसका रंग बदलने लगता है क्योंकि आलू का रस हवा के साथ मिलते ही ऑक्सिडाइजेशन प्रोसेस शुरू हो जाता है। यही कारण है कि कई लोग आलू को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन हम आज जो जेल बताने जा रहे हैं वो यकीनन बहुत ही कारगर है और साथ ही साथ उसमें डिसकलरेशन की समस्या भी नहीं होती है।  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर