Pillow Side Effects: तकिया लगाकर गलती से भी न सोएं, हो सकती हैं ये दिक्कतें 

क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिहाज से तकिया लगाना एक अच्छी आदत नहीं माना जाता है? जानिए तकिया लगाने से होने वाले नुकसान। 

Takiya Lagakar sone ke Nuksan
Takiya Lagakar sone ke Nuksan 

मुख्य बातें

  • तकिया लगाने के नुकसान शायद ही जानते होंगे आप 
  • सेहत के लिए तकिया नुकसानदायक होता है। 
  • तकिया लेकर सोने से रीढ़ की हड्डी को नुकसान होता है। 

कई लोगों को मोटा तकिया लगाकर या अपने साथ एक साथ तीन-चार तकिए लेकर सोने की आदत होती है, जिससे उनको सोने में तो बहुत मजा आता है, लेकिन यह तकिया कई बीमारियों को दावत भी दे देता है। इससे ना सिर्फ गर्दन और कमर पर असर पड़ता है बल्कि यह आपकी खूबसूरती पर भी असर डालता है। आइए जानते हैं तकिया लगाकर सोने के क्या क्या नुकसान होते हैं और यह किस तरह सेहत पर असर डालता है।

चेहरे पर पड़ सकती है झुर्रियां 
जब हम रात को सोते हैं तो हमारी त्वचा और तकिए के बीच रगड़ होती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप नींद में अपना चेहरा तकिए की तरफ मोड़कर या तकिे में मुंह डालकर सोते हैं तो यह आदत आपके चेहरे पर झुर्रियां पैदा कर सकती है।

गर्दन में आता है खिंचाव 
अगर आप तकिया सिर के नीचे रखकर सोते हैं तो ऐसा करने से आपकी गर्दन में खिंचाव आ सकता है। इसके अलावा गर्दन में दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए सोते समय तकिये का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

बच्चों की मुड़ सकती है सांस की नली
कुछ लोग बच्चों के तकिया लगा देते हैं, जबकि ऐसा भूल कर भी नहीं करना चाहिए। तकिया लगाने से सांस की नली दबने और मुड़ने का खतरा बना रहता है। इसलिए बच्चों के तो कभी भी तकिया न लगाएं। 

रीढ़ की हड्डी को पहुंचता है नुकसान
अगर आप तकिया लेकर सोते हैं तो सावधान हो जाइए। तकिये का इस्तेमाल आपकी रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहंचा सकता है। तकिये से आपकी रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे टेढ़ी होने लगती है इसलिए तकिया का इस्तेमाल न करें। keywords

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर