Paratha Recipe: नाश्ते में हेल्दी पराठा बनाना चाहते है, तो फटाफट नोट करें ये टिप्स

Paratha Recipe in Hindi: ठंड के मौसम में नाश्तें में गर्म-गर्म पराठा मिल जाए, तो खाने का मजा दुगना हो जाता हैं। लेकिन कार्ब और फैट होने के कारण लोग पराठा खाने से परहेज करते हैं। यहां हम आपको हेल्दी पराठा बनाने की विधि बना रहे हैं।

paratha recipe, paratha recipe in hindi, health paratha recipe, healthy paratha recipe in hindi, paratha recipe for breakfast, paratha recipe for breakfast in hindi, how to make healthy paratha at home, how to make healthy paratha at home in hindi,how to
Paratha Recipe in Hindi: हिंदी में पराठा बनाने की रेसिपी 
मुख्य बातें
  • सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म पराठे खाने में बहुत अच्छा लगता है
  • पराठा को आप सब्जी या अचार के साथ भी खा सकते हैं
  • यहां आप हेल्दी पराठा बनाने का आसान तरीका जान सकते है

Paratha Recipe in Hindi:  पराठा खाना किसे पसंद नहीं होता है। ठंड के मौसम में तो सभी लोग नाश्तें में गर्मागर्म पराठा खाना पसंद करते हैं। पराठे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप आचार के साथ भी खा सकते है और किसी सब्जी की जरूरत नहीं होती है। इसे बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है। लेकिन कार्ब और फैट होने की कारण लोग इसे खाने से डरते हैं। 

यदि आपको पराठा खाना बेहद पसंद है और आप खाने से डरते हैं, तो अब आप को डरने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है  जिसको अपनाकर आप आसानी से हेल्दी पराठा बनाकर खा सकते हैं। 

हेल्दी पराठा बनाने का तरीका
     
मल्टीग्रेन आटा का करें इस्तेमाल

हेल्दी पराठा बनाने के लिए आप हमेशा मल्टीग्रेन आटा का ही इस्तेमाल करें। मल्टीग्रेन आटे में बाजरा और कई प्रकार के अनाज मिले रहते हैं। ऐसा आटा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। मल्टीग्रेन आटा फैट को बढ़ने नहीं देता है लिहाजा यह गुणकारी होता है।

ऐसे करें तेल का इस्तेमाल

पराठा बनाते समय आप पराठे को कभी भी तेल में फ्राई ना करें। ऐसा पराठा सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। पराठे को हमेशा कम तेल लगाकर स्टफिंग करें। फ्राई किया गया पराठा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है और आप ह्रदय संबंधित समस्या से भी ग्रसित हो सकते है। इसलिए जितना कम तेल का इस्तेमाल करें उतना ही बेहतर है। 

पराठे को ऐसे भरे

पनीर, गोभी और सोया ग्रेन्यूल्स जैसे स्टाफिंग चीजों को मिलाकर यदि आप पराठा बनाएं, तो आपका पराठा काफी हेल्दी हो सकता हैं।

पराठा सेकने का सही तरीका


पराठा को सेंकने के लिए हमेशा गर्म तवे का ही इस्तेमाल करें। गर्म तवा पराठा अच्छी तरह बन पाएंगा। वैसा पराठा आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। कम गर्म तवे पर पराठा डालने से पराठा कच्चा रह सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर