Marriage Tips for Women: सुखी वैवाह‍िक जीवन के ल‍िए हर मह‍िला ज‍िंदगी में फॉलो करे ये 5 बातें

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 22, 2020 | 08:25 IST

vivahit mahilayon ke liye tips: शादी के बाद सुखी जीवन चाहती हैं तो कुछ बातों को जरूर अमल में लाएं। इससे मायके और ससुराल में तालमेल रहेगा तो आप आत्‍मनिर्भर भी रहेंगी।

Marriage Tips for Women 5 things every married women should do shadidhuda vivahit mahilayein zaroor kare ye kaam
Marriage Tips for Women, शादीशुदा मह‍िलाओं के ल‍िए खास ट‍िप्‍स  

मुख्य बातें

  • शादी के बाद दो पर‍ि‍वारों को जोड़ने की कड़ी होती हैं मह‍िलाएं
  • सुखी वैवाह‍िक जीवन के ल‍िए ससुराल को द‍िल से अपनाना है जरूरी
  • आत्‍मन‍िर्भर जरूर रहें, दबाव में आकर अपनी नौकरी न छोड़ें

शादी का जोड़ा, गहनें, मेहमानों की भीड़, बैंड बाजा बारात के बाद जो सफर शुरू होता है, वो एक लड़की के जीवन का सबसे खास और उत्साहित सफर होता है। शादी के बाद एक लड़की के लिए बहुत कुछ बदल जाता है। उसका मायका, उसके बचपन के दोस्त उसके रिश्तेदार से उसका रिश्ता बढ़कर एक नए परिवार से जुड़ जाता है। 

इस नए रिश्ते में लड़की को बहुत कुछ जानने की जरुरत होती है। इसी सफर को सुगम और खूबसूरत बनाने के लिए हर लड़की को अपनी शादी के तुरंत बाद ये चीजें जरुर करनी चाहिए।

5 important tips for married women 

1 ससुराल से जोड़ें दिल का रिश्ता
भारतीय परंपरा में एक लड़की की शादी सिर्फ लड़के से नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार से होती है। अपना परिवार छोड़कर एक नए परिवार को अपना बनाना होता है। शादी के बाद आप केवल अपने पति तक सिमित न रहें। परिवार के बाकी सदस्यों को जानने और उनसे घुलने-मिलने की कोशिश करें। इससे आपको उस परिवार से मोहब्बत हो जाएगी। आगे की जिंदगी और भी खूबसूरत हो जाएगी।

2 शादी को रजिस्टर कराएं
पहले का जमाना और था, लेकिन अब शादी के बाद उसका रजिस्ट्रेशन बहुत जरूरी है। इससे आपके आगे के कागजात में आसानी हो जाती है। मैरिज सर्टिफिकेट होने से आपको आगे परेशानी नहीं होती।

3 मायके से जोड़े रखें प्यार का वो सुहाना बंधन
शादी के बाद नए परिवार को अपनाना बहुत जरूरी है, लेकिन साथ ही अपने मायके, अपने उस आंगन जहां आपका बचपन बीता, आपकी वो सहेलियां जो आपके साथ चटकारे लेकर इमली खाया करती थीं, उन्हें न भूलें। उनसे भी अपने दिल के तार जोड़े रखें। उन्हें भूलकर जीवन में आगे न बढ़ें।

4 आत्मनिर्भर बनी रहें
अधिकतर मामलों में ऐसा होता है कि शादी के बाद लड़कियां अपनी नौकरी छोड़ देती हैं। उन्हें लगता है कि जैसे अब उनके आत्मनिर्भर होने का सफर खत्म हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। किसी के दबाव में आकर आप अपनी नौकरी न छोड़ें। परिवार और नौकरी में सही तालमेल बिठाकर आत्मनिर्भरता के इस सफर को जारी रखें।

5 सुपर वुमन न बनें
अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद लड़कियां ससुराल वालों को खुश करने के लिए सबका काम अपने माथे ले लेती हैं। बाद में उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिलता। घर के काम करना आपकी जिम्मेदारी है, लेकिन हर काम करना नहीं। आपसे जितना हो सके, उतना ही करें. सुपर वुमन बनने की कोशिश न करें।

अगली खबर