leg Exercise: पैरों की मजबूती के लिए करें ये एक्सरसाइज

Leg Exercise: पैरों की मजबूती बनाए रखने व पैरों में स्फूर्ति बनाए रखने के लिए रोजाना पैरों की एक्सरसाइज करनी चाहिए। पैर हमारे शरीर का वो अंग है जो पूरे शरीर का भार सहता है इसलिए पैरों का मजबूत होना जरूरी है।

leg exercise
लेग एक्सरसाइज (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • पैरों की मजबूती को बनाए रखने के लिए रोजाना करें एक्सरसाइज
  • रोजाना साइक्लिंग और वॉकिंग की आदत डाल लेने से पैरों में स्फूर्ति बनी रहती है
  • ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने से पैरों में अकड़न आ जाती है

पैरों की मजबूती बनाए रखने के लिए इनका एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इससे घुटने और पैर उंगलियों तक सब मजबूत होते हैं। लेग लिफ्टिंग एक्सरसाइज से ना सिर्फ पैर मजबूत होते हैं बल्कि इससे एब्स भी बनते हैं और पूरा शरीर भी फिट रहता है। योगा में भी कई ऐसे आसन हैं जो पैरों के एक्सरसाइज के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करते समय लेग एक्सरसाइज पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। 

पैर हमारे शरीर का वो अंग है जो हमारे पूरे शरीर का भार सहता है इसके लिए पैरों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। कभी-कभी पैरों में परेशानी की वजह से इसका असर हमारे शरीर के ऊपरी हिस्सों पर भी पड़ने लगता है। घंटों एक ही जगह पर एक ही पोजीशन में बैठे रहने से पैरों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है और फिर पैरों में कई प्रकार की समस्या आने लगती है।

हिप ब्रिज
यह लेटकर करने वाला एक्येसरसाइज है जिसमें आपके हिप्स का भी काम होता है। इसके लिए सबसे पहले मैट पर सीधा लेट जाएं और पैरों के घुटनों को मोड़ लें। अपने हाथ सीधे रखें। अब धीरे-धीरे सांस लें और अपने कमर को उपर उठाएं। अब थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ें और अपनी कमर को नीचे लाएं। इससे आपके पैरों में होने वाली अकड़न दूर हो जाएगी और पैरों में स्फूर्ति आएगी इसके साथ ही पैर मजबूत भी बनेंगे। 

साइक्लिंग और वॉकिंग
साइक्लिंग और वॉकिंग किसी भी इंसान के लिए सबसे अच्छा, आसान और फायदेमंद एक्सरसाइज है। इसका सेहत काफी सकारात्मक असर पड़ता है। आप अगर रोजाना कम से कम आधे घंटे तक ग्राउंड में साइक्लिंग करते हैं तो इसका आपके ना सिर्फ पैर पर बल्कि पूरे शरीर पर काफी अच्छा असर दिखने लगता है। इसके अलावा रोज सुबह वॉक करने की आदत डाल लें इससे आपका पूरा शरीर एक्टिव रहता है और पैरों में स्फूर्ति बनी रहती है। इसके अलावा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है।  

लेग स्विंग्स
यह एक प्रकार का वॉर्म अप है। सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को कमर पर रखें। अब इसके बाद एक पैर को हवा में उठाएं और यही प्रक्रिया 6 से 7 बार करें। इसी प्रकार से इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं। ऐसा करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे पैरों की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रुप से होने लगता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर