Kerala Travel & Tourism: स्वर्ग की तरह सुंदर हैं केरल के 11 शानदार पर्यटन स्थल, एक बार जरूर करें सैर

Kerala Tourism 11 Best Places to Visit: केरल की खूबसूरती लफ्जों में बयां कर पाना नामुमकिन है। वास्तव में यहां पर हरी चाय पत्ती के बागान, झीलें और पहाड़ियों के मनोरम दृश्य पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं...

10 Best Places to Visit in kerala tourism
kerala tourism 
मुख्य बातें
  • केरल पूरी दुनिया में सबसे खूबसूरत गंतव्य में से एक हैं।
  • केरल का अद्भुत दृश्य यकीनन आपको भी किसी जन्नत से कम नहीं लगेगा।
  • अगर आप केरल घूमने की योजना बना रहे हैं तो यहां जरूर घूमें।

केरल की खूबसूरती लफ्जों में बयां कर पाना नामुमकिन है। वास्तव में यहां पर हरी चाय पत्ती के बागान, झीलें और पहाड़ियों के मनोरम दृश्य पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। ऐसे में यदि आप भी दक्षिणी भारत या केरल की सैर करने की योजना बना रहे हैं तो इन पर्यटन स्थलों को अपनी सूची में शामिल करना ना भूलें। 

केरल पूरी दुनिया में सबसे खूबसूरत गंतव्य में से एक हैं। इसे पर्यटकों के लिए स्वर्ग माना जाता है। केरल भारत के तटीय क्षेत्रों में स्थित है, यहां पर आप अद्भुत पार्क, चाय के बागान, झीलें और पहाड़ियों के मनोरम दृश्य को देख मंत्रमुग्ध हो उठेंगे। केरल का अद्भुत दृश्य यकीनन आपको किसी जन्नत से कम नहीं लगेगा। ऐसे में यदि आप दक्षिणी भारत में केरल घूमने की योजना बना रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर एख नजर अवश्य डालें।

केरल के प्रमुख पर्यटन स्थल

1. मुन्नार

मुन्नार केरल के सबसे लोकप्रिय गंतव्यों में से एक है। यहां पर लगभग 80 हजार मील की दूरी तक चाय के बागान फैले हुए है। पहाड़ी ढ़लानों से हरी चायपत्ती के बागानों का खूबसूरत और मनोरम दृश्य वास्तव में आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। आपको बता दें मुन्नार केरल का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां पर साल भर में लगभग लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। मुन्नार का मौसम आमतौर पर ठंड़ा होता है और यहां का खुशनुमा वातावरण वास्तव में आपको स्फूर्ती से भर देगा। ऐसे में यदि आप दक्षिणी भारत या केरल में घूमने जाने की योजना बना रह हैं तो मुन्नार स इसकी शुरुआत करें।

2. कुमारकोम बीच

केरल की खूबसूरती को बयां करता कुमारकोम बीच केरल का प्रमुख आपर्षण केंद्र है। यहां पर साल भर में लगभग लाखों की संख्या में पर्यटक गूमने क लिए आते हैं। आपको बता दें इस बीच को खासकर हनीमून डेस्टीनेशन के लिए जाना जाता है। शीशे की करह चमचमाता पानी का रंग, बीच के किनारे सटा हुआ रेस्टोरेंट और खूबसूरत पोमांटिक रिसॉर्ट्स वास्तव में इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। इस बीच पर आ वाटर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसे में यदि आप दक्षिणी भारत के केरल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केरल को अपनी सूची में शामिल करना ना भूलें।

3. कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम

यदि आप केरल के कुमारकोम की संस्कृति को बेहद करीब स देखना चाहते हैं तो कुमारकोम म्यूजियम में जाना ना भूलें। यहां पर आपको हांथ से बनाए गए शानदार लकड़ी के सामान, सजावट की वस्तुएं और चित्रों को देखने का सुनहरा अवसर मिलेगा। साथ ही यदि आप इतिहास में भी रुचि रखते हैं तो यह जगह आपके लिए बेहद खास होगी।

4. वेम्बनाड झील

केरल और दक्षिण भारत का सबसे शानदार पर्यटन स्थल ‘’वेम्बनाड झील’’ पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। यहां पर बीच में झील और चारों चरफ से नारियल के पेड़ और धान के खेत का मनोरम दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऐसे में यदि आप रोमांटिक ट्रिप के लिए केरल जाने की योजना बना रहे हैं तो इस जगह को अपने पर्यटन स्थल में जरूर शामिल करें।

5. कोवलम

केरल का यह पर्यटन स्थल अपने सनसेट और आयुर्वेदिक बॉडी मसाज के लिए मशहूर है। यहां पर साल भर में लाखों की संख्या में पर्यटक सन बाथ, स्वीमिंग, क्रूजिंग और केरला की मशहूर आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। केरल का यह स्थल अपने अनोखे सनसेट के नजारे के लिए जाना जाता है। ऐसे में यदि केरल दौरे के दौरान आप भी सनसेट का अद्भुत नजार औऱ बॉडी मसाज का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो कोवलम जरूर जाएं।

6. बेकेल

केरल के कासरगोड जिले में स्थित बेकेल सबसे खूबसूरत स्थानों में शुमार है। यहां पर आपको एक बेहद प्राचीन किला देखने को मिलेगा। कहा जाता है कि इस किले का निर्माण लगभग 300 साल पहले करवाया गया था। आपको बता दें इस किले में कई दक्षिणी फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है। समुद्र तट के किनारे स्थित इस होने के कारण इस किले की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इस किले का वर्णन इतिहास में भी किया गया है। ऐसे में यदि आप ऐडवंचर्स या इतिहास प्रेमी हैं तो किले का दीदार करना ना भूलें।

7. चेम्बरा पीक

प्राकृतिक सौंदर्य और विभिन्न तरह की गतिविधियों के कारण यह पश्चिमी घाट के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। इस स्थान पर आप प्राकृतिक सौंदर्य के साथ कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आप पहाड़ों की ट्रेकिंग करने से लेकर रोप क्लाइंबिंग कर सकते हैं। यदि आप केरल में घूमने की योजनाबना रहे हैं तो इस स्थान को अपनी सूची में शामिल करना ना भूलें।

8. अलेप्पी

भारत के दक्षिण में स्थित अलेप्पी को पूरब का वेनिस भी कहा जाता है। इसकी सुंदरता को वेनिस से नवाजा गया है। यदि आपको अपने फुरसत के पल रोमांच से भर देने वाले नजारों से बिताने हैं तो जीवन का कुछ समय यहां पर बिताना ना भूलें। यहां की नहरों और पाम के पेड़ के बीच सुंदर जलभराव और हरियाली आपको जन्नत का अहसास कराएंगी। यहां की झीलें और प्रख्यात हाउसबोट आपकी छुट्टियों को हमेशा के लिए यादगार बना देंगी।

9. वागामोन

यदि आप प्रकृति औऱ वन प्रेमी हैं तो वागामोन आपके लिए बेहद खास जगह होगी। इस जगह का नजारा अक्सर आपने फिल्मों में देखा होगा। यहां पर अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल मर्मला झरना है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

10. वर्कला

वर्कला मछलियों और झरनों के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां पर केरल के संत श्री नारायण गुरु की समाधि भी स्थित है। केरल के इस स्थान पर आप पैराग्लाइडिंग और पैरासेलिंग का आनंद ले सकते हैं। यह शहर पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। वर्कला में कई सारे मठ औऱ मंदिर स्थित हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं।

11. पूवर

पूवर तिरुवंतपुरम से 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा देहाती शहर है। यह शहर अरब सागर और नेयार नदी के बीच स्थित है। यहां पर आप सनसेट के अद्भुत नजारे को देख मंत्रमुग्ध हो उठेंगे। इस द्वीप में सुनहरे रंग की रेत है जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। यदि आप केरल भ्रमण की योजना बना रहे हैं तो इन स्थानों को अपनी सूची में अवश्य शामिल करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर