जूही परमार ने बताया कैसे घर पर बनाए राइस वॉटर कंडीशनर, बालों का झड़ना होगा कम

DIY Rice Water Conditioner: अभिनेत्री जूही परमार ने एक DIY राइस वॉटर कंडीशनर शेयर किया है। जो आपके बालों को झड़ने और टूटने से रोकने में मदद करेगा। जानिए कैसे बनाएं ये कंडिशनर...

Juhi Parmar
Juhi Parmar 

मुख्य बातें

  • बालों के लिए कारगर है राइस वॉटर कंडीशनर।
  • अब पाएं बेजान बालों से छुटकारा।
  • बालों के झड़ने और टूटने से पाएं राहत

आजकल बालों का झड़ना और टूटना बहुत ही आम बात हो गई है। बालों का झड़ना सभी उम्र के लोगों की परेशानी बन चुकी है। महिलाएं अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल बनाना पसंद करती हैं। जिसकी वजह से बालों का झड़ना आम बात हो गई है।

इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमें अपने बालों की देखभाल पर ध्यान देना चाहिए। इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय काफी सहायक हो सकते हैं। 

अभिनेत्री जूही परमार ने अपने यूट्यूब चैनल पर चावल के पानी का प्रयोग करके कंडीशनर बनाया और लोगों को बताया कि कैसे यह DIY बालों को झड़ने और टूटने से रोकता है और बालों को मजबूज बनाता है। ये एक घरेलु उपाय है और इसे बनाना भी काफी आसान है।

बनाने की सामाग्री
1 कप चावल, 1 कप पानी,  ½ नीबू का रस

बनाने की विधि

  1.  चावल को 2-3 घंटे पानी में भिगो कर रख दें।
  2. उसके बाद चावल को छान लें और एक बर्तन में पानी निकाल लें।
  3.  चावल के पानी में नीबू का रस अच्छे से मिला लें।
  4.  हमेशा की तरह बालों में शैम्पू करने के बाद अपने बालों की चावल के पानी से मसाज करें और 15-20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

नोट: यह कंडीशनर बालों मे तेल लगाने के बाद काफी अच्छा परिणाम देता है। इसलिए चावल भिगौने के बाद अगर आपके पास समय है तो बालों को धोने से पहले इस DIY से बालों की अच्छी तरह मालिश करें। जिससे आपके बाल मजबूत बनेंगे।

चावल का पानी बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। ये आपके बालों को टूटने से बचाता है और सुंदर बनाता है। इसलिए यह DIY उपाय काफी लाभदायक है। इस पानी में विटामिन बी और सी पाए जाते हैं जोकि आपके सकैल्प के लिए काफी अच्छे होते हैं।

चावल में अमीनो एसिड भी पाया जाता है, जिससे नए बाल उगते हैं। इसके अलावा चावल में कारबोहाइड्रेट भी पाया जाता है, जिससे रुसी और बेजान बाल ठीक होते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर