लॉकडाउन के दौरान घर पर खेलें ये मजेदार गेम्स, बच्चे ही नहीं बड़ें भी करेंगे एन्जॉय

लाइफस्टाइल
Updated Mar 26, 2020 | 06:52 IST | Ritu Singh

Indoor Games during Lockdown: कोराना वायरस से बचने के लिए देश में लॉकडाउन है और ये समय बच्चे ही नहीं बड़ों के लिए समय बिताना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कुछ इंडोर गेम्स आपके बेहतरीन टाइम पास हो सकता है।

Indoor games ideas during lockdown,इन इंडोर गेम्स से काटें लॉकडाउन पीरियड
Indoor games ideas during lockdown,इन इंडोर गेम्स से काटें लॉकडाउन पीरियड 

मुख्य बातें

  • बच्चों के साथ वो गेम्स खेलें जो आपने बचपन में खेले हैं
  • इंडोर एक्टिविटी वाले गेम खेलने से एक्सरसाइज भी होगी
  • आर्ट एंड क्राफ्ट या डीआईवाई सभी को पसंद आएगा

पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है, ताकि कोरोना वायरस के खतरे से देश की जनता को बचाया जा सके। देश भर में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। घर के अंदर बंद बच्चे ही नहीं बड़े भी लॉकडाउन समय नहीं बिता पा रहे हैं। हाल ये है कि तीन दिन में ही घर में कैद रहने से उकलाहट होने लगी है। बच्चे टीवी और मोबाइल देख कर ऊबने लगे हैं और बड़े घर के काम या वर्क फ्रॉम होम के बाद फ्रेश फील नहीं कर रहे। ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसे काम किए जाएं जो दिमाग को रिफ्रेश कर सकें। इसके लिए गेम्स से बढ़कर कोई और विकल्प नहीं हो सकता है। क्वारंटाइन टाइम यानी लॉकडाउन के समय कुछ ऐसे इंडोर गेम्स खेले जा सकते हैं जिनसे बच्चे ही नहीं बड़े भी इंजॉय कर सकते हैं। तो आइए जानें कि लॉकडाउन में कौन-कौन से इंडोर गेम आपके इस टाइम पीरियड के लिए बेहतरीन हो सकते हैं।

इन गेम्स को खेल कर बिताएं लॉकडाउन पीरियड

एवरग्रीन हैं ये पुराने मजेदार गेम्स

घर में आप खेलने के लिए ऐसे गेम्स बच्चों के साथ खेलें जो आजकल के बच्चे या तो जानते नहीं या उस खेल को उन्होंने कभी खेला ही नहीं हो। याद करें वो खेल जो पहले घरों में रहकर बच्चे खेला करते थे। जैसे राजा- मंत्री, चोर-सिपाही या नेम प्लेस एनिमल थिंग या जीरो काटा या लूडो। ये ऐसे गेम हैं जो एक बार खेलना शुरू कर दें तो इसमें मजा बहुत आता है। चार लोग भी घर में हों तो गेम खेलने का मजा ही कुछ और होता है। इन गेम्स को खेलते हुए समय का पता ही नहीं चलता।

इंडोर एक्टिविटी गेम

इंडोर एक्टिविटी गेम न केवल आपके लॉकडाउन टाइम को काटने में मदद करेंगे बल्कि इससे खेलने के बाद आप रिफ्रेश भी महसूस करेंगे और आपको अच्छी नींद भी आएगी। इसके लिए आप कैरमबोर्ड, टेबल टेनिस (अपनी डाइनिंग टेबल का यूज करें), पुशअप या स्किपिंग चैलेंज आदि। यदि घर में लॉन है तो आप बैडमिंटन या फ्लाइंग डिस्क भी खेल सकते हैं।  

तंबोला या कार्ड्स गेम भी हैं मजेदार

कुछ चेंज के लिए आप कार्ड्स गेम जैसे प्लेइंग कार्ड या बिजनेस गेम खेल सकते हैं। वहीं यदि घर में कई मेंबर हों तो तंबोला भी बहुत मजेदार गेम हो सकता है। आप चाहें तो जीतने या हारने वाले के लिए कोई ईनाम या सजा भी रख सकते हैं जो गेम को और मजेदार बन देगा। ये ऐसे गेम हैं जो लगातार खेलने के बार भी बोरियत नहीं होती।

आर्ट एंड क्राफ्ट या डीआईवाई जैसे इनोवेटिव एक्टिविटी

आर्ट एंड क्राफ्ट ऐसी इनोविटिव एक्टिविटी है जो बच्चों को तो बहुत अच्छी लगती है। यू-ट्यूब से देख कर आप कई तरह के आर्ट एंड क्राफ्ट या डीआईवाई के इनोवेटिव आइडिया ले कर खुद भी ट्राई कर सकते हैं। इससे बच्चों में क्रिएटिविटी भी डिवेलप होगी और अच्छा टाइम पास भी होगा।

बच्चों के साथ ऐसे गेम्स खेलें जो कभी आपने अपने बचपन में घर में रहकर खेले हों। इससे बच्चों को भी आपके बचपन के गेम खेलने का मौका मिलेगा और आप भी अपने बचपन की याद ताजा कर लेंगे।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...