Room Heaters: अगर कर रहे हैं रूम हीटर का इस्तेमाल तो सावधान! सुरक्षा के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें

सर्दी के मौसम में रूम हीटर का इस्तेमाल करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। लापरवाही आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है।

How to use room Heaters
रूम हीटर्स का इस्तेमाल करते हुए रखें इन बातों का ध्यान 

मुख्य बातें

  • सर्दी के मौसम की ठिठुरन से रूम हीटर दिला सकता है निजात
  • इस्तेमाल करते हुए बेहद सावधानी बरतने की है जरूरत
  • सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखने चाहिए कुछ आसान नियम

Hindi Tips to use Room winter Heaters: सर्दी का मौसम चल रहा है और इस फुसफुसाती ठंडी हवा की ठिठुरन कई बार घरों के अंदर भी लोगों को सिकुड़ने पर मजबूर कर रही है। खुद को दफ्तर और घरों में गर्म रखने के लिए आप अपने रूम हीटर या डेस्क पोर्टेबल स्पेस हीटर का इस्तेमाल कर रहे होंगे या फिर इस बारे में विचार कर रहे होंगे।

इससे पहले कि आप इसे प्लग इन करके इस्तेमाल करना शुरू करें, यह जान लें कि इलेक्ट्रिकल सेफ्टी फाउंडेशन इंटरनेशनल के अनुसार आपको इलेक्ट्रिक हीटर का इस्तेमाल करने से पहले क्या सुरक्षा नियमों और खतरों का ध्यान रखने की जरूरत है।

ईएसएफआई का कहना है, 'पर्याप्त सुरक्षा सुविधाओं के बिना हीटरों के कारण आग लग सकती है। यहां जानिए हीटर और ब्लोवर का इस्तेमाल करने के सुरक्षा निर्देश।

  • सुनिश्चित करें कि किसी स्वतंत्र परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा सर्टिफाइड हो।
  • कागज, कपड़े और कालीन जैसे ज्वलनशील पदार्थों से हीटर को कम से कम 3 फीट की दूरी पर रखें।
  • जहां ज्यादा लोगों का आना जाना हो वहां हीटर को दरवाजे के सुरक्षित दूरी पर रखना जरूरी है।
  • एक्सटेंशन कॉर्ड या पावर स्ट्रिप्स का उपयोग ना करें, क्योंकि ये आग लगने का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, डिवाइस को सीधे दीवार आउटलेट के प्लग में लगाएं।

रूम हीटर के रूप में एक ही आउटलेट में एक से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को प्लग इन करने से बचना चाहिए। ज्यादा बिजली के लोड से शॉट सर्किट हो सकता है। अगर ब्लोवर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे रजाई या कंबल से ढककर इस्तेमाल ना करें और उस हिस्से को ना ढकें जहां से हवा अंदर जाती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर