कोरोना काल में अस्पताल जा रहे हैं, तो हर हाल में बरतें 6 सावधानियां

Corona prevention tips in hospital: कोरोना काल में अस्पताल किसी कारणवश भी जाना पड़ सकता है। लेकिन आपको अस्पताल में एहतियात बरतनी चाहिए ताकि आप कोरोना के गिरफ्त में नहीं आए।

Corona prevention tips in hospital
अस्पताल में कोरोना से बचाव के टिप्स  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • अस्पताल प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन को अवश्य फॉलो करें
  • ऑनलाइन लेनदेन पर जोर दें
  • अस्पताल जाने के लिए अपनी गाड़ी का इस्तेमाल करें

Tips to stay away from corona: कोरोना के अलावा भी अस्पताल जाने की जरुरत पड़ सकती है। कहीं ऐसा न हो कि आप स्वस्थ अस्पताल में जाएं और अपनी लापरवाही के चलते अस्पताल से कोरोना घर लेकर आ जाएं। 

कोरोना काल में आपके जीवन को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया चालू है, लेकिन कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है। जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं, उन्हें और उनके परिवार को अस्पताल जो जाना ही पड़ रहा है, लेकिन कोरोना के अलावा भी बीमारियों के चक्कर में आपको अस्पताल के चक्कर लगाना पड़ रहा होगा। कहीं ऐसा न हो कि अस्पताल में जाने के बाद आप अपने घर कोरोना ले आएं, इसलिए बहुत आवश्यक है कि जब भी अस्पताल जाएं कुछ आवश्यक बातों का ध्यान जरूर रखें। ये छोटी-छोटी सावधानियां आपको बड़ी और खतरनाक महामारी से बचा सकती है।  

अस्पताल जाने से पहले लें डॉक्टर का अपॉइंटमेंट  

कोरोना महामारी में जब लोगों को घरों से बाहर निकलने पर सावधानी बरतने को कहा जा रहा है ऐसे में अस्पताल जाना रिस्की हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि अस्पताल जाने से पहले ही आप डॉक्टर से समय ले लें, ताकि आपको घंटों लाइन में न लगना पड़े।  

सर्दी-खांसी होने पर न जाएं  

आमतौर पर एक बीमार व्यक्ति के साथ स्वस्थ व्यक्ति उसकी देखभाल के लिए अस्पताल जाता है। आप भी ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपको अगर सर्दी-खांसी की शिकायत है तो आप अस्पताल जाने से इस समय बचें।  

अपनी गाड़ी का करें इस्तेमाल  

अस्पताल जाना बहुत ही आवश्यक है तो कोशिश करें कि अपनी गाड़ी का ही इस्तेमाल करें। इससे आप दूसरों के संपर्क में आने से बचेंगे और सुरक्षित रहेंगे। आपके पास गाड़ी नहीं है और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे बुक करके जाएं।   

करें डिजिटल भुगतान  

कोरोना काल में जितना हो सके एक-दूसरे को छूने से बचें। आमतौर पर पैसे के लेनदेन से एक-दूसरे के संपर्क में आने को रोकने के लिए ही सरकार द्वारा लगातार डिजिटल लेनदेन पर जोर डाला जा रहा है। आप भी कैश और कार्ड से पेमेंट करने की बजाय ऑनलाइन लेनदेन पर जोर दें।  

2 गज की दूरी है जरूरी  

अस्पताल जाने के बाद आप दो गज की दूरी का जरूर ध्यान दें। अस्पताल में चाहे आपको लाइन में लगने की बात हो या फिर किसी और काम की। हमेशा दो गज की दूरी का ध्यान रखें।  

मास्क का करें इस्तेमाल  

अस्पताल जाने के लिए जब आप घर से निकलें तभी मास्क और ग्लव्स पहन लें। इन्हें दोबारा घर आकर ही निकालें। उससे पहले न तो रास्ते में और न ही अस्पताल में इन्हें निकालें। इसके अलावा स्वच्छता का भी ध्यान रखें। अस्पताल प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन को अवश्य फॉलो करें।  

कोरोना काल में आपका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, इसलिए अस्पताल जाने से पहले सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुसरण करें। आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है।  
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर