Soft Toys Washing Tips: बच्चों के सॉफ्ट टॉय क्लीन करने का बेहतरीन तरीका, अपनाएं ये खास टिप्स

How To Wash Child's Soft Toys: जिन घरों में बच्चे होते हैं, वहां पर अक्सर ढेर सारे टॉयज मौजूद होते हैं। सॉफ्ट टॉयज ऐसे होते हैं जो बच्चों के लिए सेफ होते हैं और उन्हें चोट लगने का खतरा भी नहीं होता है।

Child's soft toys how to wash At Home in hindi
soft toys how to wash  

मुख्य बातें

  • सॉफ्ट टॉयज से हर उम्र के बच्चों को खेलना पसंद है।
  • टॉयज बच्चों के लिए सेफ होते हैं और इनसे किसी को चोट लगने का खतरा भी नहीं होता।
  • बच्चों के टॉयज को घर पर बेहद आसानी से क्लीन करना चाहती हैं तो ये स्टेप्स को अपनाएं।

सॉफ्ट टॉयज से हर उम्र के बच्चों को खेलना पसंद है। हालांकि, अगर इनके साथ लगातार खेला जाए और क्लीनिंग पर पर्याप्त ध्यान ना दिया जाए तो ना सिर्फ यह टॉयज पुराने और बेकार नजर आते हैं। बल्कि बच्चों को बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। अगर आप बच्चों के स्टफ टॉयज को घर पर बेहद आसानी से क्लीन करना चाहती हैं तो इन आसान स्टेप्स को अपना सकती हैं।

1- सबसे पहले करें वैक्यूम

स्टफ टॉयज को क्लीन करने के लिए सबसे पहले आप उन्हें वैक्यूम या सॉफ्ट ब्रिसल्ड ब्रश को यूज करें। ऐसा करने से आप स्टफ टॉयज के उपर की मौजूद गंदगी को बेहद आसानी से क्लीन कर पाएंगी और फिर उसे डीप क्लीन करना काफी आसान हो जाता है। 

2- करें हैंड वॉश

टॉयज को वैक्यूम करने के बाद स्टफ टॉयज को क्लीन करने के लिए आप उसे हैंड वॉश कर सकती हैं। यह स्टफ टॉयज को क्लीन करने का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है। इसके लिए आप एक टब में जेंटल डिटर्जेंट और ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद आप टॉय को उसमें डिप करें और पुराने टूथब्रश या सॉफ्ट ब्रिसल्ड ब्रश की मदद से टॉयज को क्लीन करें। स्टफ टॉयज को क्लीन करने के बाद क्लीनिंग सॉल्यूशन को जेंटली स्क्वीज कर लें। उसके बाद आप साफ पानी की मदद से उसे क्लीन करें।

3- करें एयर ड्राई 

स्टफ टॉयज बेहद नाजुक होते हैं और इसलिए उन्हें किसी भी तरह के डैमेज से बचाने के लिए आप उन्हें एयर ड्राई ही करें। इसके लिए आप पहले एक क्लीन टॉवल लें और टॉय को उसमें रोल करें। ताकि इससे टॉय में मौजूद अतिरिक्त पानी को आसानी से अब्जॉर्ब कर सकें। फिर इसे कपड़े सुखाने की पिन या सूखे फ्लैट पर टॉयज को लटकाकर उसे सूखने दें। 

4- अगर करें मशीन वॉश

स्टफ टॉय को मशीन करना एक आसान तरीका है। हालांकि टॉयज को मशीन वॉश करने से पहले उसके लेबल को अवश्य चेक करें। मशीन में स्टफ टॉयज को वॉश करते हुए आप पहले उसे एक मैश बैग में रखें। इसके बाद आप ठंडे पानी और माइल्ड डिटर्जेंट को मशीन में डालें और डेलीकेट साइकल का ऑप्शन चुनकर मशीन में इसे वॉश करें। साथ ही क्लीनिंग टाइमिंग को भी कम ही रखें। मशीन में वॉश करने के बाद आप उन्हें क्लॉथपिन की मदद से हवा में सुखाएं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर