Home Protection From Fungus & Mildew: बारिश के मौसम में घर में लगी फंगस से छुटकारा है पाना? जानें घरेलू नुस्खे

fungus and mildew protection home Remedies: बारिश के मौसम में अक्सर घर में फंगस पनपने शुरू हो जाते है। यदि आप इससे छुटकारा पाने के लिए यहां बताएं गए घरेलू नुस्खे को आजमाएं, तो आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

7 Tips to prevent fungus and mildew growth in monsoon to protect your home
fungus and mildew protect home Tips 

मुख्य बातें

  • बारिश के मौसम में अक्सर घरों में बैक्टीरिया और फंगस उत्पन्न होने लगते हैं
  • फंगस और बैक्टीरिया ना केवल हमारे घर की चीजों को क्षति पहुंचाते हैं, बल्कि वो शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है
  • इन नुस्खे को अपनाकर आप बारिश के मौसम में अपने घर को फंगस और बैक्टीरिया से निजात दिला सकते हैं

7 Tips to protect home from fungus and mildew in monsoon: बारिश का मौसम शुरू होते ही अक्सर लोगों के घरों में सीलन, फंगस और कीड़े मकोड़े जैसी समस्या आनी शुरू हो जाती हैं। यदि आपका घर ज्यादा पुराना हो, तो वहां यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। आपको बता दें, कि बैक्टीरिया और फंगस ना केवल घर की चीजों को नुकसान करते हैं, बल्कि वह हमारे शरीर को भी क्षति पहुंचा सकते है। बरसात के मौसम में घर में फंगस तेजी से फैलने लगते है। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है, कि घर की चीजें जैसे- टेबल, फर्नीचर यहां तक की कपड़े भी खराब होने शुरू हो जाते हैं।

यदि आप बरसात के मौसम में अपने घर को इस तरह की समस्याओं से बचाना चाहते है, तो यहां बताएं गए नुस्खे को एक बार आजमाकर जरूर देखें। यकीन मानिए ये नुस्खे इन सारी परेशानियों को आसानी से दूर कर देंगे। यहां आप उन घरेलू नुस्खे को जान सकते है, जो आपके घर को बारिश के मौसम में फंगस लगने से बचा सकता है।

घर में लग रहे फंगस से छुटकारा पाने का आसान तरीका

1. सूरज की किरणों का उठाएं लाभ
बारिश के मौसम में अक्सर हवाओं में ह्यूमिडिटी काफी होती है। जिसकी वजह से घर में अक्सर हर चीजों में नमी लगने लगती है और चीज जल्द खराब होनी शुरू हो जाती है। कभी-कभी यह समस्या इतनी बढ़ जाती है, कि घर के दीवारों पर फंगस जैसे समस्या दिखनी शुरू हो जाती है। ऐसे में यदि आप अपने घर की खिड़की और दरवाजे को खोलकर धूप की रोशनी को अच्छी तरह आने दें, तो आपकी समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

2. एग्जॉस्ट फैन का करें इस्तेमाल

किचन और बाथरूम में अन्य रूमों की तुलना में अधिक नमी पाई जाती है। ऐसे में वहां की दीवारों, बर्तन और तरह-तरह की चीजों पर फंगस लगने की समस्या ज्यादातर देखने को मिलती हैं। यदि आप अपने किचन या बाथरूम की जगह में एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करें, तो उसे आने वाली हवा आपके चीजों के साथ-साथ दीवारों को अच्छी तरह सुखा रख सकती है। 

3. विनेगर का करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में अक्सर चीजों के साथ-साथ दीवारों पर भी फंगस जैसी समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में यदि आप उस स्थान पर विनेगर से स्प्रे कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ब्रश या स्क्रब करके गर्म पानी से धो दें। तो आपके दीवार या दूसरे चीजों पर लगे फंगस की समस्या आसानी से दूर हो सकती हैं।

4. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा बारिश के मौसम में फंगस को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। आपको बता दें कि बेकिंग सोडा विनेगर की तरह ही फंगस को दूर करने में मदद करता है। यदि आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 कप गर्म पानी मिक्स करके फंगस लगे स्थान पर स्प्रे कर 1 घंटे के लिए छोड़ दे और बाद में उसे ब्रश की मदद से साफ करें, तो फंगस की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

5. कपूर का करें इस्तेमाल

आपने तो सुना ही होगा कि अंधेरे और बंद कमरे में फंगस बड़ी तेजी से पनपते हैं। ऐसे में यदि आप कपूर और लौंग को एक कपड़े में बांधकर फंगस लगने वाले जगहों पर रख दें, तो यह नुस्खा आपकी उन समस्याओं को बहुत हद तक दूर कर सकता है।

6. नींबू का करें भरपूर इस्तेमाल

नींबू किसी भी दाग धब्बे को छुड़ाने में बेहद लाभदायक माना जाता है। आपको बता दें, कि नींबू में ब्लीचिंग एजेंट आई जाते है, जिसकी वजह से यह बारिश के मौसम में लगने वाले फंगस को भी दूर करने में मदद करता है। यदि आप फंगस लगे जगहों पर गर्म पानी डालकर नींबू से रगड़कर स्क्रब करें, तो फंगस की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

7. नीम के पत्ते का करें इस्तेमाल

नीम में एंटी-फंगल गुण पाए जाते है, जो  बैक्टीरिया और फंगस जैसे समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। यदि  बरसात के मौसम में आपके कपड़े या अन्य चीजों में फंगस या बैक्टीरिया जैसी समस्या उत्पन्न होने की वजह से चीजें खराब हो जाती है, तो ऐसे में यदि आप नीम के सूखे हुए गुच्छे को कपड़े में बांधकर फंगस लगने और बैक्टीरिया लगने वाले जगहों पर रख दें, तो आपकी वह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर