कम बजट में बड़ी आसानी से घूमें नैनीताल, प्लानिंग में सिर्फ इन बातों का रखें ख्याल

Nainital trip in a low budget: आप 5 हजार रुपए से भी कम बजट में नैनीताल घूम सकते हैं। बस आपको पूरी प्लानिंग कुछ इस तरह करनी होगी।

Nainital
नैलीताल  |  तस्वीर साभार: BCCL

घूमना हर किसी को पसंद होता है। हालांकि, बजट के चलते कई बार प्लान को टालना पड़ जता है। अगर आप कम बजट में अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वीकेंड प्लान करना चाहते हैं तो नैनीताल बेस्ट है। आप कम बजट के हिसाब से वीकेंड ट्रेवल अच्छी तरह कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली या नैनीताल के आस-पास रहते हैं तो दो दिन की ट्रिप 5 हजार रुपए में पूरी हो जाएगी। लेकिन अगर आप कहीं दूर से नैनीताल जाने की सोच रहे हैं तो इन पैसों में यह ट्रिप मुमकिन नहीं। आइए नैनीतास ट्रिप के बजट प्लान के बारे में जानते हैं। 

ट्रैवलिंग का खर्च

दिल्ली से नैनीताल की दूरी 305 किलोमीटर है। दिल्ली से नैनीताल या तो अपनी गाड़ी से जा सकते हैं या फिर स्टेट टूरिज्म की बसों से। अगर आप चाहें तो प्राइवेट टैक्सी भी कर सकते हैं, लेकिन उसका किराया ज्यादा होता है। आपके लिए स्टेट टूरिज्म की बसों से ट्रैवल करना सबसे सस्ता होगा। अगर आप अपनी गाड़ी से जाएंगे तो 2000-2500 रुपए के पेट्रोल में आराम से आना-जाना हो जाएगा।

होटल का खर्च

आप अगर सिर्फ वीकएंड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो एक ही रात होटल में रुकना होगा। ये होटल के सिलेक्शन पर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहतें हैं। आप 1000 रुपए से कम प्रति रात वाला होटल भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा बेहतर होटल में ठहरना चाहते हैं तो 1500 से 2500 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। ओयो या मेकमायट्रिप जैसी सर्विसेज की मदद लें जो आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकती हैं।

मील्स का खर्च

अभी तक अगर हम कम से कम खर्च भी लगाएं तो अब तक 2000 रुपए प्रति व्यक्ति का खर्च हो चुका है। अब 5000 में से 3000 रुपए बचें, जिसमें साइटसीइंग, मील्स और शॉपिंग सब ही देखने हैं। मील्स के लिए सबसे पहले आप होटल का मेन्यू देंखे और अगर आप कुछ सस्ता खाना खाना चाहते हैं तो मेन रोड पर कई ढाबे नुमा होटल मिल जाएंगे। ऐसे में आपके दो दिन के खाने का खर्च 1000-1500 तक का हो सकता है।

साइट सीइंग का खर्च

साइट सीइंग पर 1000 रुपए तक का खर्च हो सकता है। आपको कितना खर्च करना है ये आपके बार्गेनिंग स्किल्स पर निर्भर करता है। आपको नैनीताल में कई टैक्सी मिल जाएंगी लेकिन वो 2000-2500 रुपए की मांग करेंगे। आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी बार्गेनिंग पर आपका बजट निर्भर करेगा। इसके बाद आएगी बोटिंग की बारी जो नैनीताल के सबसे फेमस और इंट्रेस्टिंग इवेंट में से एक है। आपको 200-500 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से बोटिंग का एक्सपीरियंस मिल सकता है।

शॉपिंग का खर्च

अब शॉपिंग के लिए 1000-500 रुपए तक का बजट बचा है। मेन रोड से शॉपिंग करने की जगह नैना देवी मंदिर के पीछे की साइड वाली दुकानों में जा सकते हैं। हालांकि, यहां भी बार्गेनिंग होती है, लेकिन इतनी नहीं कि आप बहुत ज्यादा सामान खरीद पाएं। आप यहां से सुवीनियर और गिफ्ट्स तो बहुत ही आसानी से मिल सकते हैं। इस तरह से आपका वीकेंड प्लान आसानी से हो सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर