Abdoman Fat: पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं, ये जूस है बेहद काम का

Weight Loss Tips: बदलती लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे शारीरिक वजन पर पड़ता है। अगर आप भी पेट की बढ़ी चर्बी से परेशान हैं तो आपको बस ये काम करना होगा।

how to loss abdoman fat
पेट की बढ़ी चर्बी को कैसे कम करें (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • पेट की चर्बी से परेशान हैं तो एक्सरसाइज के साथ डाइट पर भी दें ध्यान
  • बदलती लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे शारीरिक वजन पर पड़ता है
  • करी पत्ते के जूस का सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है

वेट लॉस करना आज के जमाने की सबसे बड़ी समस्या है। बदलती लाइफस्टाइल और बदलते खानपान का सीधा असर हमारे हेल्थ पर पड़ता है। इसके कारण हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है हमें हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है तो सबसे बड़ा असर हमारे वजन पर पड़ता है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारा वजन भी तेजी से बढ़ता जाता है। कई लोगों को पेट में चर्बी की बढ़ती समस्या का सामना करना पड़ता है। 

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट की भी जरूरत होती है। अगर आपने सही तरीके से इसका पालन नहीं किया तो आपके वजन पर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है। माना जाता है कि जूस के नियमित तौर पर सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। आज हम आपको इसके बारे में ही बताएंगे कि किस प्रकार का जूस पीने से आप पेट की बढ़ी हुई चर्बी को जल्दी से खत्म कर सकते हैं।

बॉडी डिटॉक्स

आपने करी पत्ते का नाम तो सुना होगा। यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह कई शारीरिक बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि करी पत्ता वेट लॉस में काफी कारगर होता है। करी पत्ते का जूस आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है इसलिए इसे आप डिटॉक्स जूस भी कह सकते हैं। इससे आपका पेट भी साफ रहता है और पाचन भी बेहतर तरीके से होता है।  

करी पत्ते का जूस

रोजाना सुबह उठकर करी पत्ते कुछ 10-12 पत्तियों को पानी में मिलाकर पीस कर जूस बनाकर पीने से पेट भी साफ रहता है और वजन भी तेजी से कम होता है। जूस गिलास में निकाल कर आप इसमें आधा नींबू निचोड़ कर इसका कड़वापन दूर कर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। अगर आपके पास करी पत्ता नहीं है तो आप धनिए का पत्ता और पुदीने के पत्ते का जूस भी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।   

करी पत्ते का जूस बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है और शरीर से सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है और शरीर को अंदर से और बाहर से दोनों तरह से साफ और स्वस्थ करता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

कैलोरी को ट्रैक करने के साथ ही अपनी फिटनेस और वेट को भी चेक करते रहें। साबुत अनाज, फल, नट और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं। ऑयली खानों से परहेज करें। इससे आपका वजन कम नहीं होगा। उन फूड पर फोकस करें जिसमें फाइबर होता है। हरी सब्जियों को उबाल कर खाएं। इसका आपको लाभ मिलेगा। रात में आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें। सुबह कम से कम एक लीटर गुनगुने पानी का सेवन करे। खाना तीन बार नहीं बल्कि बार-बार खाने की आदत डालें। दिन के खाने को छह बार में बांटें। यानी बार-बार खाएं लेकिन कम-कम खाएं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर