Kitchen Tips: लहसुन-अदरक के पेस्ट को रखना है लंबे समय तक फ्रेश, देखें ये तरीके कैसे करेंगे मदद

Ginger Garlic Paste: अदरक-लहसुन का पेस्ट अधिकांश रसोई घर में बनाकर जरूर रखा जाता है। यदि आप लंबे समय तक इस पेस्ट को रखना चाहते हैं, तो यहां बताए गए टिप्स को आजमाएं।

how to store ginger garlic paste for long time at home, how to preserve garlic ginger past, How to Preserve Ginger Garlic Paste at home, अदरक-लहसुन के पेस्ट को कैसे सुरक्षित रखें
अदरक-लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित रखें (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • लहसुन- अदरक का पेस्ट सब्जी के मेन इंग्रेडिएंट्स में से है
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है
  • कुछ ट‍िप्‍स के साथ अदरक लहसुन के पेस्ट को आप 6 महीने से भी ज्यादा फ्रीजर में सुरक्षित रख सकते हैं

Kitchen Tips: अदरक-लहसुन अधिकांश रसोई घर में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं। यह सब्जी का बेहद प्रमुख इंग्रेडिएंट्स होता है। यदि आप सब्जी में इसे ना डालें, तो सब्जी स्वादिष्ट नहीं लगती है। सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए रसोई घर में अधिकांश लोग अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाकर रखते हैं। लेकिन यह पेस्ट लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रह पाता है। यदि आप लहसुन-अदरक के पेस्ट को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो यहां बताएं गए घरेलू नुस्खे को अपनाएं, यह नुस्खा अदरक-लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक स्टोर रखेगा। तो आइए जाने अदरक-लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का आसान तरीका।

अदरक-लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक रखने के टिप्स, Kitchen tips in hindi,  adrak lehsun paste ko kaise rakhein taaza 

1. यदि आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आप अदरक और लहसुन के साथ 2 चम्मच तेल मिक्स कर उसे अच्छी तरह से पीस लें। पीसने के बाद जार का ढक्कन अच्छी तरह से हटा दें। ढक्कन हटाने के बाद उसमें बचे हुए तेल और नमक को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब लहसुन-अदरक का पेस्ट पीस कर तैयार हो जाए, तो उसे एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें। पेस्ट का इस्तेमाल करते समय पानी बिल्कुल ना छुए। इस तरह से आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को 1-2 महीने तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

2. यदि आप लहसुन के पेस्ट को 4-6 महीना तक स्टोर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सबसे पहले आइस ट्रे में चम्मच की मदद से उसके पेस्ट को भर दे और प्लास्टिक रैप से उसे रेप करके फ्रीजर में 12 घंटे के लिए छोड़ दें। 12 घंटे बाद जब लहसुन अदरक का पेस्ट आइस क्यूब में बदल जाए, तो उसे एक-एक कर निकाले और इस्तेमाल करें।

3. अदरक-लहसुन के पेस्ट यदि आप 6 महीने से ज्यादा समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो इस के पेस्ट को एयरटाइट कंटेनर में रखकर ऊपर से 3-4 चम्मच विनेगर डालकर उसे फ्रिजर में डाल दें। ऐसा करने से आपका अदरक-लहसुन का पेस्ट 6 महीने से ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रह सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर