Laptop Cleaning Tips: लैपटॉप का कीबोर्ड बन सकता है बीमार‍ियों की वजह, देखें साफ करने के 5 आसान तरीके

How to clean Laptop’s Keyboard: कंप्यूटर लैपटॉप का कीबोर्ड गंदा हो जाने से लैपटॉप से संबंधित कोई भी कार्य स्लो हो जाता है। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने कीबोर्ड को पहले की तरह साफ बना सकते है।

Laptop Keyboard Cleaning Tips
घर में लैपटॉप साफ करने का 5 बेहतरीन तरीका(तस्वीर के लिए साभार - iStock imges) 

मुख्य बातें

  • लैपटॉप कीबोर्ड को साफ करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल करें
  • लैपटॉप कीबोर्ड में धूल-कण पड़ने से काम धीरे हो जाता है
  • लैपटॉप को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए

Laptop Keyboard Cleaning Tips: लैपटॉप का इस्तेमाल करने से इसके कीबोर्ड में काफी गंदगी धूलकण के रूप में बैठ जाती है जिसके कारण दिक्कतें उत्पन्न हो जाती है। इससे लैपटॉप धीमा काम करने लगता है।

कोरोना संक्रमण के डर से ज्यादातर लोग दुकान में इसकी सफाई नहीं करवाते हैं। यदि आप दुकान में न जाकर यहां बताएं गए इन तरीकों को अपनाकर इसकी सफाई घर में ही करें, तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। ने लैपटॉप कीबोर्ड की सफाई करने का 5 बेहतर तरीका क्या है आइए इसे जानते हैं।

1. लैपटॉप को चार्जिंग से निकालकर बंद कर दे

लैपटॉप के कीबोर्ड को साफ करने के लिए सबसे उसके प्लग को चार्जिंग से निकाल दे। उसके बाद ही लैपटॉप के कीबोर्ड की सफाई करना शुरू करें। ऐसा करना बहुत जरूरी है।

2. लैपटॉप को उल्टा करके उसे हिलाएं

यदि आप अपने लैपटॉप के कीबोर्ड को बंद करके पलट दे और हल्के हाथों से हिलाएं, तो इससे कीबोर्ड के अंदर बैठी गंदगी बाहर आसानी से निकल सकती है। इससे आपका कंप्यूटर पहले की तरह तेज काम करना शुरू कर सकता है और उसकी गंदगी भी साफ हो जाती है।

3. लैपटॉप कीबोर्ड को साफ करने के लिए नरम ब्रश इस्तेमाल करें OXO ब्रश या ऑल इन वन OXO ब्रश या नरम कपड़े के जरिए गंदगी आसानी से बाहर निकल सकता है।

4. माइक्रोफाइबर कपड़े का करें इस्तेमाल

एक लिंट-फ्री कपड़े के कोने को गीला करके Keys को क्लीन करें तो इससे लैपटॉप कीबोर्ड पहले की तरह साफ नजर आने लगेगा।

5. आइसोप्रोपाइल अल्कोहल में डूबे हुए कपड़ों का इस्तेमाल करें

अल्कोहल का इस्तेमाल करने से कोई भी जमी गंदगी आसानी से हट जाती है। यह पानी की तुलना में बहुत जल्दी सुख जाता है। अगर आप कंप्यूटर की सफाई अल्कोहल से करें, तो इससे आपके लैपटॉप कीबोर्ड पर जमी हुई गंदगी बाहर आसानी से निकल जाएगी और उस पर नमी भी हट जाती है।

इसका इस्तेमाल करने के बाद लैपटॉप कीबोर्ड को सूखे कपड़े से जरूर साफ कर दें। ऐसा करने से आपका कंप्यूटर पहले की तरह साफ हो जाए नजर आने लगेगा। इसके अलावा रोजाना लैपटॉप पर साफ करने से पहले सूखे कपड़े से लैपटॉप के उपर और कीबोर्ड को जरूर साफ कर दें। लैपटॉप या मोबाइल जिनका हम ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनपर गंदगी जमती रहती है जिन्हें हटाना जरूरी होता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर