fake laal mirch powder: लाल म‍िर्च की शुद्धता कैसे पहचानें - प्योर लाल मिर्च पाउडर को परखने के ट‍िप्‍स

लाल मिर्च पाउडर में सबसे ज्यादा मिलावट होने के कारण हम उसे अच्छे से परख नहीं पाते हैं, जिसके कारण हम नकली पाउडर घर ले आते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि प्योर लाल मिर्च पाउडर की पहचान आप कैसे कर सकते हैं।

Kitchen Tips, Chilli, Food, Easy Tips, Cooking Tips, Healthy spices, लाल मिर्च पाउडर, किचन टिप्स, कुकिंग टिप्स, मिलावट की जांच, adulteration test,
लाल मिर्च पाउडर की जांच   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • लाल मिर्च पाउडर भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है
  • ईंट के चूने का टेक्स्चर लाल मिर्च के सामान होता है ज‍िसे इसमें म‍िला द‍िया जाता है
  • स्टार्च की म‍िलावट भी लाल म‍िर्च में की जाती है

लाल मिर्च का इस्तेमाल हर सब्जी में किया जाता है। लाल मिर्च पाउडर खाने में फ्लेवर और कलर दोनों लेकर आता है। यदि पुराने समय की बात की जाए तो दादी और नानी लाल मिर्च को धूप में सुखाकर घर पर ही उसका पाउडर बना लेती थीं। जिसे कई दिन तक स्टोर करके रख सकते थे। लेकिन आजकल जो आप बाजार से पाउडर लेकर आते हैं उसका रंग भी अलग होता है और उसे आप ज्यादा दिन तक स्टोर भी करके नहीं रख सकते हैं। क्या यह बाजार से लाए गए पाउडर हमारी सेहत के लिए ठीक भी है या नहीं आपने कभी सोचा? किसी मिर्च पाउडर के पैकेट में मिर्च का रंग हल्का लाल तो किसी मिर्च पाउडर के पैकेट में मिर्च का रंग गहरा लाल होता है। 

कहीं इनमें कलर की मिलावट तो नहीं होती? क्या आप यह जानते हैं कि इन मिर्च पाउडर के पैकेट में छेड़छाड़ भी की जाती है और इनमें आर्टिफिशियल रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार तो सुनने में यह भी आया है कि इनमें ईंट का चूरा मिलाया जाता है। नकली मिर्च पाउडर से बचने के लिए और प्योर मिर्च पाउडर की पहचान के लिए हम आपको यहां ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप आसानी से प्योर लाल मिर्च के पाउडर की जांच कर सकते हैं।

- स्टार्च का पता लगाने के लिए

कई बार मसाले पीसने वाले लाल मिर्च पाउडर में स्टार्च की मात्रा ज्यादा कर देते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। यदि आपको यह पता करना है कि आपके मिर्च पाउडर में स्टार्च हैं या नहीं तो इसके लिए आप अपने मिर्च पाउडर में टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदें डालकर देखें। यदि ड्रॉप्स पाउडर में डालने के बाद उसका रंग नीला होता है तो समझ लीजिए कि आपके पाउडर में स्टार्च हैं। ऐसे ज्यादा स्टार्च वाले मसाले का इस्तेमाल ना करें आप अपने घर पर भी मिर्च लाकर मसाला पीस सकती हैं। घर पर पिसे मसाले का स्वाद भी अलग होगा और यह है आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी नहीं होगा।

- ईंट के चूने का पता लगाने के लिए

जैसा कि हम पहले आपको बता चुके हैं कि यह बात सुनने में आई है लोग मिर्च पाउडर बनाते समय उसमें ईंट के चूना मिक्स कर देते हैं। ईंट के चूने को मिर्च पाउडर में मिलाना बेहद आसान होता है क्योंकि इसका टेक्स्चर लगभग मिर्च पाउडर की तरह ही होता है। मिर्च पाउडर में ईंट का चूना मिला हुआ है या नहीं यह पता लगाने के लिए एक गिलास लेकर उसके नीचे थोड़ा सा मिर्च पाउडर घिसे। अगर पाउडर घिसते करते समय आपको किरकिरापन महसूस होता है तो पाउडर में ईंट के चुने की मिलावट है। एक बात का खास ध्यान रखें मिर्च के पाउडर को घिसने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धो लें।

- आर्टिफिशियल रंग का पता लगाने के लिए

कुछ लोग लाल मिर्च पाउडर बनाते समय उसमें आर्टिफिशियल रंग भी मिला देते हैं। यदि आपका लाल मिर्च पाउडर बहुत ज्यादा लाल है, तो हो सकता है कि उसमें आर्टिफिशियल रंग मिलाया गया हो। इसके लिए आप आधे गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें। यदि मिर्च पानी में घुल जाती है या घहरा पानी का रंग घहरा लाल हो जाता है, तो समझ लिजिए कि आपका पाउडर नकली है।

- सॉफ्ट साबुन का पता लगाने के लिए

आप यह शायद ही जानती होंगी कि लाल मिर्च पाउडर में सॉफ्ट सोप भी मिला दिया जाता है। जैसे कि चूना नमक और टैल्क पाउडर। यह जानने के लिए भी आप आधा कप पानी में एक चम्मच लाल मिर्च डालें। पाउडर डालने के बाद जब कप में नीचे रेजिड्यू बैठ जाए तो उसे अपने हाथों पर लेकर रब करें। यदि रंग भूरा हो गया है ग्रिटरी लगे तो इसमें ईंट का चूना मिला हुआ है। अगर हाथ में थोड़ा सा स्मूद फील हो रहा है या सोपी सा लगने लगा है तो इसमें सॉफ्ट सॉप या टैल्क पाउडर मिक्स किया हुआ है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर