Remedies For Eyes Pain: लैपटॉप-मोबाइल के इस्तेमाल से सिर और आंखों में रहता है दर्द? तुरंत करें ये काम

Remedies For Eyes Pain: अगर हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं तो हमारी एकाग्रता केवल उसी पर होती है, जिसकी वजह से हम काफी देर तक लगातार स्क्रीन को देखते हैं और अपनी पलकें तक झुकाना भूल जाते हैं। यही कारण है कि हमें सिर दर्द और आंखों से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं।

Get Rid to Headaches And Eyes pain
Headaches and eyes pain from computer screens 
मुख्य बातें
  • लैपटॉप पर काम करने की वजह से होने वाले सिर दर्द से बचाएंगे ये टिप्स
  • मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते वक्त ब्राइटनेस कम ही रखना चाहिए
  • स्क्रीन पर काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी पलकों को झपकाते रहें

Remedies For Eyes Pain: ऑफिस हो या वर्क फ्रॉम होम दोनों ही कंडीशन में लैपटॉप या कंप्यूटर पर घंटो काम करना पड़ता है। ‌मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर अब हमारे लाइफस्टाइल का मुख्य हिस्सा बन चुके हैं। इनकी वजह से कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। लगातार इनकी स्क्रीन पर नजरें गड़ाए रखने की वजह से सिर दर्द और आंखों में दर्द की समस्या हो सकती है, जिससे ज्यादातर कामकाजी लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में कुछ टिप्स को आजमाकर इन दिक्कतों से आराम पाया जा सकता है। 

Also Read- Recipe Tips: आलू से बने एक ही स्नेक्स खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू काबली चाट, जानें रेसिपी

आजमाएं ये खास टिप्स

  • अगर आप ऑफिस में हैं तो सिस्टम पर काम करने के लिए हैंडल वाली कुर्सी का ही इस्तेमाल करें। ‌
  • कंप्यूटर स्क्रीन पर कान करते समय 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए आंखों के ध्यान केंद्र को भंग करें। यह फार्मूला काफी असरदार होता है। इसे करने से आंखों को कम नुकसान पहुंचता है और सिर दर्द भी नहीं होता है। 
  • सिस्टम पर आप काम कर रहे हैं तो उसकी ब्राइटनेस कम ही रखें क्योंकि ब्राइटनेस की वजह से आंखों पर काफी जोर पड़ता है। 
  • अगर आप छोटे फोंट साइज को देखते हैं तो इसकी वजह से भी आपकी आंखों पर जोर पड़ता है। इसलिए लिखावट के साइज को बड़ा करके ही देखें, जिसकी वजह से आपको अपनी आंखों को गड़ाना नहीं पड़ेगा। 
  • कंप्यूटर पर घंटों काम करते हैं तो अपनी पलकों को बीच-बीच में झपकाते रहें। इससे आपकी आंखों पर तो कमजोर पड़ेगा ही इसके साथ ही आपके सिर दर्द में भी राहत मिलेगी। 
  • अगर आप लंबे समय तक काम करते हैं तो अपनी आंखों के हिसाब से चश्मे को चुने और काम करते समय इसका जरूर करें। यह तरीका आपके आंखों की रोशनी को बचाने का भी काम करता है। 
  • ज्यादातर लैपटॉप में नाइट मोड स्क्रीन लाइट का विकल्प मौजूद होता है, जिसे आप दिन में ऑन कर सकते हैं। यह तरीका आपके सिर दर्द से छुटकारा दिलाएगा । 

Also Read- Causes of Pimples: सिर्फ यंग ऐज में ही नहीं किसी भी उम्र में हो सकते हैं पिंपल्स, जानें इसकी वजह

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

इसके अलावा अपने खानपान पर भी खास ध्यान देना चाहिए। अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए आंवला गाजर पत्तेदार हरी सब्जियां और मछली का सेवन करना फायदेमंद होता है। इन सभी चीजों को फॉलो करने के बाद भी यदि आपके सिर में लगातार दर्द रहता हैं तो अपनी आंखों का चेकअप जरूर करवाएं। हो सकता है कि आपके चश्मे का नंबर बढ़ गया हो। इसकी वजह से भी कभी-कभी आंखों और सिर में दर्द बना रहता है।


(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर