Cleaning with baking soda: महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स से बेहतर है बेकिंग सोडा, घर की ऐसे करता है सफाई

लाइफस्टाइल
Updated Dec 01, 2019 | 10:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

House Cleaning: घर की साफ सफाई करना बेहद मुश्‍किल काम है। खास कर उन लोगों के लिये जो ऑफिस आदि जाते हैं। ऐसे में आप किचन में रखा हुआ बेकिंग सोडा इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यहां जानें यह कैसे काम करता है... 

House Cleaning tips
Baking Soda   |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • घर को चमकाने के लिये बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं
  • इसका इस्‍तेमाल एक नेचुरल क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट के रूप में प्रयोग किया जाता है
  • इससे किचन की सिंक, बाथरूम, फ्लोर आदि की सफाई कर सकती हैं

अगर आप किचन प्लेटफॉर्म और सिंक की सफाई के लिये महंगे क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने से बचना चाहती हैं तो हम उसके लिये आपको एक खास उपाय बताने जा रहे हैं। आप अपने घर को चमकाने के लिये बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा मतलब सोडियम बाइकार्बोनेट, जिसका इस्‍तेमाल बेकिंग प्रोडक्‍ट्स की चीजों को बनाने के लिये इस्‍तेमाल किया जाता है। 

यदि आपकी किचन में बेकिंग सोडा है तो समझिये कि आपकी आधी परेशानी ऐसे ही हल गई। इसका इस्‍तेमाल एक नेचुरल क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट के रूप में प्रयोग किया जाता है। आप इससे किचन की सिंक, बाथरूम, फ्लोर आदि की सफाई कर सकती हैं। तो अब बेकार ही इन महंगे लिक्विड्स पर पैसे बर्बाद करने से बचें और यहां जानें बेकिंग सोडा से कैसे करें पूरे घर की सफाई... 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by (@yuhan_armnh) on

 

फ्रिज से आने वाली दुर्गंध के लिये

अगर आपकी फ्रिज से कई दिनों से बदबू आ रही है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इससे छुटकारा कैसे पाया जाए। तो आप को एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर फ्रिज में रखना होगा। इससे इसकी दुर्गंध दूर हो जाएगी। कुछ दिनों बाद इस सोडे को बदल दीजियेगा। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by B e y o n d W e l l n e s s (@michelle.ni.thuama) on

किचन सिंक्स और बेसिन

कई बार साफ सफाई नियमित न करने पर किचन या बाथरूम की नाली जाम जो जाती है। इसके लिये आधा कम बेकिंग सोडा के साथ 2 कप वेनिगर मिक्‍स कर के नाली में डाल दें। इसे कुछ देर के लिये ऐसे ही छोड़ दें और फिर देखें यह किस तरह से पूरी गंदगी को निकाल देता है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tess Masters (@theblendergirl) on

किचन की स्लैब 

लगातार खाना बनने की वजह से किचन की स्लैब एकदम काली हो जाती है और उसमें चिकनाई जम जाती है। अक्सर महिलाएं इस गंदगी को साफ करने के लिए वाइपर और चाकू का इस्तेमाल करती है लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता। इसे साफ करने के लिये किच की स्‍लैब पर थोड़ा गरम पानी डालकर ऊपर से बेकिंग सोडा डालिये और दस मिनट के लिए छोड़ दीजिये। इसके बाद स्क्रब से साफ कर दीजिये। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by(@mygronlii) on

 

कार्पेट की सफाई 

कार्पेट पर जमी गंदगी को साफ करने के लिये बेकिंग सोडे की कुछ मात्रा लेकर छिड़क दीजिये। उसके आधे घंटे के बाद आप वैक्यूम क्लिनर से पूरे कार्पेट को साफ कर लीजिये। कार्पेट से बदबू निकल जायेगी।

किचन-बाथरूम टाइल्‍स 

टाइल्स पर लगे दाग धब्‍बों से आसानी से छुटकारा पाने के लिये बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना कर लगाएं। 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर गीले कपड़े से साफ कर दें। यदि दाग फिर भी साफ न हो तो किसी पुराने टूथब्रश से रगड़ कर साफ करें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर