Hotel, Restaurant Open in Unlock 4: होटल, रेस्टोरेंट तो खुल गए, लेकिन बाहर का खाना क्या सुरक्षित है?

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Sep 07, 2020 | 07:45 IST

Is it safe to eat outside in the Corona era: कोरोना काल में अनलॉक-4 के तहत नियमों कई ढील दी गई है। अब सवाल यह भी उठता है कि क्या ऐसे हालात में रेस्टोरेंट और होटल का खाना आपकी सेहत के लिए सुरक्षित है।

Hotel, Restaurant Open in Unlock 4
कोरोना काल में होटल,रेस्टोरेंट का खाना खाना कितना सुरक्षित है।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • अनलॉक 4 में राज्य सरकारों ने भी बरती नरमी
  • महाराष्ट्र में 100 फीसदी के साथ होटल खुले।
  • दिल्ली में रेस्टोरेंट, होटल और बार खोलने की भी अनुमति।

नई दिल्ली: कोरोना काल में धीरे-धीरे सभी राज्य नियमों में ढिलाई बरत रहे हैं। देश का सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में भी अब चाय पकौड़े की दुकान खुल गई है। देश के राज्यों में नियमों में ढील बरती जा रही है। बड़ी आश्चर्यजनक स्थिति है जब कोरोना का शुरूआती दौर था सब बंद था और अब लोगों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार भी नरमी बरत रहे हैं। अब तो अमूमन सभी राज्यों में स्थिति कमोबेश एक जैसी है। कई जगहों पर स्ट्रीट फूड से लेकर रेस्टोरेंट और होटल भी खुल गए हैं।  ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या बाहर जाकर रेस्टोरेंट और ढाबे का खाना खाना सुरक्षित है?

 
कितना सही है बाहर खाना? 

कई महीनों से घरों में कैद लोगों को जब बाहर खाने का अवसर मिला तो वो कुछ ऐसे बाहर दिखाई दे रहे हैं, जैसे वो सात जन्मों के भूखे हों। कई जगहों पर लोगों की लापरवाही देखकर ऐसा लग रहा है जैसे कोरोना पूरी तरह से देश से हट चुका है, कोई खतरा नहीं। सवाल ये उठता है कि कितना सही है बाहर जाकर खाना खाना। कोरोना काल में सामाजिक दूरी की धज्जियां उड़ाते हुए लोग जिस तरह से बाहर अब खा रहे हैं उससे साफ़ झलक रहा है कि वो बिना बुलाए ही कोरोना को न्योता दे रहे हैं। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि कोरोना फिलहाल गया नहीं है।

बाहर खाने से क्या-क्या खतरा ? 

  1. बाहर खाना खाते समय आप अपने जितना ध्यान अपने स्वाद पर रख रहे हैं, उसका एक चौथाई भी अपनी सुरक्षा पर नहीं। बाहर खाना खाने से आप किस तरह से खुद को और अपनों को खतरे में डाल रहे हैं, खुद ही देखिए।  
  2. रेस्टोरेंट में खाना बनाने वाला सफाई का कितना ध्यान रख रहा है, ये आपको नहीं पता।  
  3. आपसे सटकर चाय और समोसा खाने वाला क्या गारंटी है कि पूरी तरह से स्वस्थ है।  
  4. होटल, ढाबा और रेस्टोरेंट की सफाई पर पहले भी सवाल उठते रहे हैं। ऐसे में जब कम स्टाफ के साथ उन्हें आपको सर्विस देनी है, तो सफाई कितनी होगी ये आप भी समझ सकते हैं।  
  5. कितना भी दंभ भर लें होटल और रेस्टोरेंट वाले, लेकिन ये आप भी समझ सकते हैं कि वो अपनी जगह को कोरोना वायरस से मुक्त कैसे रख सकते हैं।  
  6. आप खुद तो बाहर खा रहे हो, लेकिन कोरोना के खतरे से आप अनभिज्ञ नहीं रह सकते हैं।
     

केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से नरमी  

देश में अनलॉक 4 की प्रक्रिया में कई सुविधाएं बहाल की गईं। इनमें मेट्रो सेवाओं से लेकर होटल और रेस्टोरेंट भी हैं। केंद्र सरकार ने पहले तीन चरणों के अनलॉक की प्रक्रिया में इसपर पाबंदी लगाई थी, लेकिन अब इसमें ढील देते हुए इन्हें खोलने का आदेश दे दिया। सरकार ने कहा कि बस गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।  
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर