बालों के लिए बेस्ट है हर्बल शैम्पू, घर पर इस तरह बनाएं होममेड शैम्पू

चेहरे की तरह बालों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कैमिकल रहित शैम्पू की जगह आप प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं प्राकृतिक शैम्पू घर पर आसानी से बना सकते हैं।

Homemade Shampoo
Homemade Shampoo  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • बालों के लिए बेस्ट है घर पर बने ये हर्बल शैम्पू।
  • बालों के हिसाब से घर पर बना सकते हैं हर्बल शैम्पू।
  • हर्बल शैम्पू से बाल मजबूत ही नहीं बल्कि खूबसूरत भी दिखेंगे।

बालों के लिए हर्बल शैम्पू काफी अच्छे होते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल न सिर्फ घने होते हैं बल्कि इसके जरिए उन्हें डैमेज होने से भी बचा सकते हैं। अगर आप चाहे तो अपने बालों के हिसाब से घर में ही हर्बल शैम्पू बना सकते हैं। घर में हर्बल शैम्पू बनाने के लिए कई चीजें इस्तेमाल होती है, जैसे एप्पल साइडर विनेगर, ग्रीन टी, ऑलिव ऑयल आदि शामिल हैं। अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो घर में बने ये हर्बल शैम्पू आपके लिए फायदेमंद हो सकते है।

बीयर- बीयर शैंपू बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक दिन पहले बीयर की बॉटल को खोलकर रख लें। अगर अगले दिन इस बीयर को अपने बालों में डाल दें और अब धीरे-धीरे अपने बालों को कुछ मिनटों तक मालिश करती रहें और अंत में इसे गुनगुने पानी से धो लें। अब आपके बाल मुलायम और काफी घने दिखेंगे।

ग्रीन टी, ऑलिव ऑयल और शहद- इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप डिस्‍टिल्‍लड वॉटर और ग्रीन टी को गैस पर रखकर खौला लें। फिर इसे कुछ देर तक ठंडा होने दें, अब इसमें लिक्‍विड कैस्‍टाइल सोप, ऑलिव ऑयल और शहद मिक्स कर दें। अब ये बालों में लगाने के लिए तैयार है। इसे लगाने के बाद किसी नॉर्मल शैम्पू से धो लें, यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

ग्लीसरीन- त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है ग्लीसरीन। ऐसे में बालों के लिए सबसे पहले ग्लिसरीनयुक्त साबुन की एक टिकिया बारीक करके पाउडर बना लें। अब इसे एक बर्तन में डाल दें और गैस पर रखकर उबालें, फिर थोड़ी देर तक ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद यह दिखने लगेगा और अब इसमें नींबू के रस मिलाकर बालों में लगाएं। ऑयली बालों के लिए ये शैम्पू काफी फायदेमंद है। बता दें कि इसे लगाने के बाद आप पानी से धो लें।

अंडा- रोजमर्रा की जिदंगी में अंडा हम अपने बालों में अक्सर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शैम्पू की तरह इसे इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ सामाग्री और मिलाने की जरूरत होगी। अब अंडे के पीले वाले भाग को शहद के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं और अच्छी तरीके से मसाज करें। कुछ मिनट तक मसाज करने के बाद आप सिर को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

चावल- अक्सर हम अपने घर में चावल बनाते हैं और उसके पानी को फेंक देते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। अगर आप चाहे तो चावल बनाते वक्त उसके पानी को एक बॉटल में भरके स्टोर कर लें। जब भी बाल धोने की जरूरत हो आप चावल के पानी को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले चावल के पानी में थोड़ा फ्रेश पानी मिलाएं और अब आप बाल धो सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर