Remedies for Skin Problems in Winters: त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपाय

सर्दी का मौसम कई सुखद लाभ साथ लाता है लेकिन ठंडी हवा से त्वचा रूखी हो जाती है और सूखापन आजाता है और ये मौसम उन लोगों के लिए और भी खतरनाक हो जाता है जिनकी रूखी त्वचा होती है।

Home Remedies for Skin Problems in Winters
Home Remedies for Skin Problems in Winters 

मुख्य बातें

  • सर्दियों की धूप त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है।
  • एलोवेरा हर मौसम के लिए अच्छा होता है।
  • नारियल का तेल त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक होता है।

सर्दियों में अक्सर ठंडी और तेज हवा चेहरे और हाथों की त्वचा को रुखा बना देती है, जो देखने में बेहद अजीब लगती है। ऐसे में अगर घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जाए, तो कुछ ही दिनों में स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा पाया जा सकता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे सर्दियों में भी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने की टिप्स। 

एलोवेरा 
एलोवेरा एक नेचुरल मॉइश्चराइजर माना जाता है। इसलिए इसका ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। एलोवेरा का उपयोग त्वचा पर हर मौसम में करना फायदेमंद होता है। साथ ही ये हर तरह की स्किन टाइप को सूट करता है। एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका उपयोग करते समय सूरज की हल्की रोशनी में जरुर जाएं। रुखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के पल्प को नियमित रुप से चेहरे और हाथों पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें। एलोवेरा आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ UV किरणों से बचाव करता है।

शहद 
रुखी त्वचा को चमकदार और सॉफ्ट बनाने में शहद भी अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि शहद भी एक नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है। शहद एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है, जिससे त्वचा की गंदगी साफ करने और रंग निखारने में भी मदद मिलती है। शहद को दालचीनी पाउडर के साथ मिलाकर चेहरे और हाथों की रुखी त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 3-4 बार जरुर करें।

नारियल तेल 
आमतौर पर आज के दौर में लोगों को हाथ और पैरों पर तेल लगाना पसंद नहीं होता है, जबकि क्रीम और मॉइश्चराइजर का असर कुछ समय बाद कम या खत्म हो जाता है। ऐसे समय पर तेल लगाना सबसे फायदेमंद होता है। नारियल तेल नेचुरल मॉइश्चराइजर होने के साथ चिपचिपाता नहीं होता है और ये लंबे समय तक आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है।इसी वजह से छोटे बच्चों को नारियल तेल की मालिश की सलाह दी जाती है।

दूध 
कच्चे दूध को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो कच्चे दूध के कई फायदे हैं लेकिन स्किन के लिए कच्चा दूध कारगर साबित होता है। कच्चे दूध से चेहरे की नेचुरल चमक बनी रहती है साथ ही इसमें मौजूद तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं। 

ओटमील बाथ 
ओट्स आपको न केवल हेल्दी रखने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत होता है। ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा त्वचा को सुंदर करने के लिए भी ओट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर