Poor Sleep: नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो घर पर ही बनाएं ये ड्रिंक, चुटकियों में हल होगी मुश्किल

नींद ना आने की बीमारी से आप भी हैं त्रस्त तो आप अपने ही घर पर बनाएं एक आसान सी ड्रिंक और करें इसका सेवन। इसके सेवन से आपकी समस्या चुटकियों में हल हो जाएगी।

how to get rid of poor sleep
नींद ना आने की बीमारी से कैसे पाएं छुटकारा  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस, लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम में कई लोग स्ट्रेस का हो रहे हैं शिकार
  • अनिद्रा की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही होममेड ड्रिंक बना सकते हैं
  • होममेड ड्रिंक को रात को सोने से आधे घंटे पहले पीने से इस समस्या से मिलता है छुटकारा

अगर आप भी रात में नींद ना आने की समस्या से ग्रसित हैं तो आपको अपनी दिनचर्या के साथ-साथ अपने मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए। आज कल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में लगभग हर कोई इस नींद ना आने की बीमारी से पीड़ित है। डॉक्टरों की भाषा में इस बीमारी को इनसोमनिया कहते हैं। 

इससे छुटकारा पाने के लिए कभी रात में सोने से पहले एक्सरसाइज करने की बात की जाती है तो कभी कोई किताब पढ़कर नींद को अपने पास बुलाने की कोशिश की जाती है पर जब कोई तरकीब काम नहीं आती है तो इंसान हैरान परेशान होकर तनाव में रहने लगता है और इसका सीधा असर उसे चेहरे पर उसे पूरे स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है। अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  

कोरोना वायरस, लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम में कई लोग स्ट्रेस में जी रहे हैं। उनकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है और इसका असर फिर उनसे पूरे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जो आपकी इस समस्या को चुटकियों में हल कर सकते हैं। 
अगर आप भी अनिद्रा से परेशान हैं तो आप घर पर ही पानी और दो अन्य चीजों को मिलाकर एक ड्रिंक बना सकते हैं जिसका सेवन करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

कैसे तैयार करें ड्रिंक

इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच एप्पल साइड विनेगर डालना है और उसे अच्छे से मिला लेना है और इसके बाद इसी में एक चम्मच शहद भी मिलाना है। इन तीनों को अच्छे से चलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस ड्रिंक को रात को सोने से आधे घंटे पहले पीएं। अगर आप कुछ दिनों तक लगातार इसे दोहराते हैं तो इसका फायदा आपको दिखना शुरू हो जाएगा। 

किस तरह ये ड्रिंक है मददगार

वैज्ञानिक कारणों की बात की जाए तो एप्पल साइड विनेगर और शहद दोनों स्ट्रेस को कम करने में मददगार होता है। हर कोई ये जानता है कि नींद ना आने की सबसे बड़ी वजह होती है स्ट्रेस। अगर स्ट्रेस खत्म कर दिया जाए तो नींद आना बेहद आसान है। नींद के साथ-साथ इस ड्रिंक का ये भी फायदा है कि इससे वजन भी कम होता है पेट की चर्बी कम होती है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

कई लोगों को देर शाम तक और रात में कॉफी पीने की आदत या सोने से तुरंत पहले खाने की या कसरत करने की आदत होती है ये सारी आदतें आपको नींद से दूर ले जाती है। इन सभी आदतों से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप रात में सोने से पहले पेन पेपर लेकर कुछ लिखने की आदत डालें या फिर कोई किताब पढ़ने की आदत डालें। ऐसा करने से आपका मन और दिमाग शांत होगा और आपको नींद आएगी। रिलैक्सेशन की प्रैक्टिस करने की भी आदत डालें। सोने से पहले थोड़ा मेडिटेशन कर लेंगे तो आपको इसका फौरन फायदा मिलेगा। इसके अलावा खुद पर कंट्रोल रखना सीखें।  
 

अगली खबर