Happy Onam 2021: अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इन खास मैसेजेस से दें ओणम की शुभकामनाएं

Happy Onam 2021 : ओणम केरल समुदाय के लोगों का नव वर्ष होता है। इस दिन वे घरों को फूलों से सजाते हैं और नए कपड़े पहनकर एक-दूसरे से मिलने जाते हैं। ये दिन फसलों की कटाई को समर्पित होता है।

Onam Wishes in Hindi, Onam 2021, happy onam
ओणम में करें अपनों को विश (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • ओणम केरल के लोगों का प्रमुख त्योहार है।
  • यह पर्व मलयालम कैलेंडर के पहले महीने चिंगम में आता है।
  • इस दिन घरों को फूलों से सजाया जाता है और पकवान बनते हैं।

Onam Wishes in Hindi : ​हिंदू धर्म की तरह केरल के लोग भी अपना अलग नव वर्ष मनाते हैंं जिसे ओणम कहते हैं। 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का मुख्य दिन आज यानी शनिवार को है। इसे मलयालम न्यू ईयर भी कहा जाता है. यह पर्व मलयालम कैलेंडर के पहले महीने चिंगम में आता है। चिंगम को कोल्ला वर्षम भी कहा जाता है। इस दिन फूलों से घर और दरवाजे सजाए जाते हैं, रंगोली बनाई जाती है और इस दिन खास वल्लम कली यानी स्नेक बोट रेस होती है। कई जगहों पर मेले का भी आयोजन होता है।

कहा जाता है कि केरल के असुर राजा महाबली अपनी प्रजा से ओणम के दिन मिलने आते हैं और उनके स्वागत में यह त्योहार मनाया जाता है. इसके अलावा इस त्योहार को मनाने का कारण फसलों की कटाई है। इसलिए इस मौके पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. ऐसे में ओणम के खास मौकों पर आप भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को संदेशों के जरिए अपनी शुभकामनाएं दें।

ओणम शुभकामना संदेश

"ओणम के रंग आपके जीवन को रंगीन और जीवंत बना सकते हैं। आपको हर पल पायसम की मिठास प्राप्त हो। आप फसल की सारी खुशियाँ प्राप्त करें और अपने घर में समृद्धि पाऐं। आपको और आपके परिवार को मेरी ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएं। "

"ओणम के साथ ही आपके जीवन में नई रोशनी आए
उन्नति के नये रास्ते खुले
खुशियां सदा के लिए आपके जीवन में बस जाए
आपको और आपके परिवार को ओणम की ढेरों शुभकामनाएं।"

"ओणम के साथ ही आपके जीवन में नई रौशनी आए
उन्नति के नए रास्ते खुलें
खुशियां सदा के लिए आपके जीवन में बस जाए
आपको और आपके परिवार को ओणम की ढेरों शुभकामनाएं।"

"इससे पहले कि शाम हो जाए; मेरा संदेश औरों की तरह आम हो जाएं; और सारे मोबाइल नेटवर्क जाम हो जाएं; आपको ओणम की हार्दिक शुभकामनाएं।"

"आपके जीवन में हमेशा बिखरे प्यार करे रंग, आपके जीवन में कभी न आए कोई भी गम, मिले आपको सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत, ओणम के अवसर पर करते हैं बस यही दुआ हम। ओणम की हार्दिक शुभकामनाएं।"

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर