Jaggery: खूबसूरत स्किन और चमकदार बालों के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

Benefits Of Jaggery: घर के किचन में मौजूद ऐसे कई चीज हैं जिनकी मदद से हम अपने चेहरे व बालों की खूबसूरती में चार- चांद लगा सकते हैं। गुड़ इन्हीं में से एक है, यह बाल और स्किन को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है।

hair and skincare benefits of jaggery
खूबसूरत स्किन और बालों के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल 
मुख्य बातें
  • गुड़ अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
  • यह एंटी एजिंग की समस्या को कम करता है।
  • त्वचा और बालों के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं तरह-तरह की चीजें आजमाती रहती हैं। अगर आप चाहे तो लॉकडाउन में बिना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए आप अपनी स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। कई ऐसे घरेलू चीज हैं, जिनका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीके से कर सकती है। खास बात है कि इन घरेलू चीजों के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। बात करें गुड़ की तो स्वाद के साथ इसमें कई गुणकारी लाभ भी छिपे हुए हैं। इसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों को भी हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे....

गुड़ एंटी-ऑक्सीडेंट और कई अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह फ्री रेडिकल से लड़ने में सक्षम हैं। इसके साथ ही यह एंटी एजिंग की समस्या को भी कम करता हैं। खाना पचाने के लिए भी इसे अच्छा मानते हैं, इसलिए रात में खाना खाने के बाद मीठे में गुड़ का सेवन करना पसंद करते हैं। अगर आप चाहे तो चीनीकी जगह पर गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय या बाकी दूसरे पकवान में इसका इस्तमाल करना स्वास्थ्यवर्धक होता है। नियमित इसके सेवन से झुर्रियों की समस्या कम होती है और चेहरे पर प्राकृतिक चमक आ जाती है। इसके अलावा यह मुंहासे की समस्या को भी कम करता है और बालों में चमक आ जाती है।

त्वचा के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल
इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच शहद,एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुड़ के पाउडर लें। अब इन सभी सामाग्रियों को मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट बनाते वक्त ध्यान रखें कि यह अधिक गीला न हो जाए। वरना चेहरे पर लगाते वक्त यह टपकने लगता है। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 10 मिनट तक मसाज करें और नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा।

अगर आप अपने चेहरे से मुंहासे हटाना चाहते हैं या उसे कम करना चाहते हैं तो उसके लिए भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच गुड़ के पाउडर लें और उसमें नींबू के रस, पानी मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को मुंहासे वाले स्थान पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बार इसे पानी से साफ कर लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए रोजाना यह पैक लगा सकती हैं।

बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें गुड़
बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए गुड़ एक प्राकृतिक तरीका है। अगर आप चाहे तो इसे हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्म्च मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच गुड़ के पाउडर और थोड़ा सा दही मिक्स कर दें। अब इसे अच्छी तरह से मिला लें और अपने बालों को स्कैल्प पर लगाएं। राउंड मोशन में मसाज करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब इसे माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करते हुए नॉर्मल पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह एक बार ऐसा जरूर करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर