आटे के प्रयोग : चीटियां भगाने से लेकर बर्तन चमकाने तक - जानें आटे से जुड़े 7 हैरान कर देने वाले घरेलू उपयोग

आटे का इस्तेमाल लोग अक्सर व्यंजन को तैयार करने में करते हैं। लेकिन आप शायद इस चीज से अनजान हैं कि आटे का इस्तेमाल ना ही सिर्फ खाना बनाने में बल्कि कई और तरीकों से भी किया जा सकता है।

Hacks with wheat, hacks with wheat flour, hacks with wheat in minecraft, hacks using wheat, hacks using wheat flour, tricks with wheat, tricks with wheat flour, diy tricks with wheat, diy tricks with wheat flour, आटे का इस्तेमाल, आटे का उपयोग, आटे का इस्त
hacks with wheat flour 

मुख्य बातें

  • चीटियों को भगाने के लिए किया जा सकता है आटे का इस्तेमाल, प्लेइंग कार्ड्स भी हो सकते हैं साफ
  • तांबे और पीतल की सतह को साफ करने में मदद करता है आटा, स्टेनलेस स्टील को भी बना सकते हैं चमकदार
  • आटे की मदद से बनाया जा सकता है गोंद, किचन की सिंक भी की जा सकती है साफ

क्या आपने कभी चीटियां भगाने के लिए या बर्तनों को साफ करने के लिए आटे का इस्तेमाल किया है? शर्त लगा लीजिए आपने कभी इस तरह से सोचा भी नहीं होगा। आटा एक बेसिक इनग्रेडिएंट है जो हर किसी के घर में मौजूद रहता है। हम भारतीय लोग तो आटे के बिना रह ही नहीं सकते हैं क्योंकि सुबह या शाम हमें रोटियां जरूर खानी होती हैं। सिर्फ रोटी बनाने के लिए ही नहीं बल्कि आटे का इस्तेमाल हलवा और कुकीज़ बनाने में भी किया जाता है। बहुत से लोगों को इस बात की खबर भी नहीं होगी कि आटे के साथ हम कुछ आसान और असरदार हैक्स कर सकते हैं और घर की छोटी सी छोटी परेशानियों को चुटकी में दूर कर सकते हैं।

यहां जानिए, आटे से कुछ बेहद आसान और असरदार घरेलू उपयोग

1. चीटियां भगाने के लिए आटे का करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में चीटियां चलती रहती हैं तो चीटियों के छेद के आसपास आटे का छिड़काव कीजिए या एक लाइन बना दीजिए। जानकारों के मुताबिक चीटियों को आटे की खुशबू जरा भी पसंद नहीं आती है और वह उस स्थान को छोड़कर चली जाती हैं।

2. आटे से प्लेइंग कार्ड को कर सकते हैं साफ

अगर आपको कार्ड्स खेलने का शौक है और अक्सर आपके कार्ड्स गंदे होते रहते हैं तो आटे का उपयोग करके अपने प्लेइंग कार्ड को साफ कीजिए। इसके लिए आपको एक जिप वाले बैग के अंदर एक मुट्ठी आटा डाल देना है फिर कार्ड्स को बैग के अंदर डाल कर बैग को अच्छी तरह से हिलाना है। कुछ देर बाद अपने कार्ड्स को निकाल कर एक साफ कपड़े से साफ कर लेना है। आप देखेंगे कि आपके कार्ड पहले से भी ज्यादा साफ और चमकदार हो जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि आटा नमी और तेल जैसे पदार्थों को सोखने में सक्षम है।

3. आटे से मुंहासे करें ठीक

अगर आप मुहांसे से परेशान रहते हैं तो थोड़ा सा आटा लीजिए और उसमें शहद मिला दीजिए। अब इस मिश्रण को अपने मुहांसों से प्रभावित जगह पर लगाइए और बेंडेड की मदद से ढक दीजिए। रात भर इस मिश्रण को अपना काम करने दीजिए फिर सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लीजिए। आपको पहले दिन से ही फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

4. बर्तन की शाइनिंग बढ़ाने के लिए करें आटे का इस्तेमाल

अगर आप स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल करती हैं और चाहती हैं कि उसकी चमक बनी रहे तो एक साफ और सूखे कपड़े में आटा छिड़क लीजिए फिर बर्तनों को इस कपड़े से साफ कीजिए। ऐसा करने से आपके स्टेनलेस स्टील चमकने लगेंगे।‌ सिंक को भी चमकदार बनाने के लिए आप इस तरह से आटे का उपयोग कर सकती हैं।

5. तांबा या पीतल साफ करने के लिए आटे का करें ऐसे इस्तेमाल

अगर आप अपने घर में पड़े तांबे और पीतल को साफ करना चाहते हैं तो एक कटोरी में आटा और नमक एक समान डालें। अब पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में सिरका मिला दीजिए। जब पेस्ट बन जाए तो पीतल या तांबा पर इस पेस्ट को लगाइए और सूखने के लिए छोड़ दीजिए। जब यह पेस्ट तांबा और पीतल के साथ आ पर सूख जाए तब गर्म पानी से इन्हें धो लीजिए।

6. ड्राई शैंपू की जगह आटे का करें इस्तेमाल

अगर आपका ड्राई शैंपू खत्म हो गया है तो आप आटे का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए मेकअप ब्रश की मदद से आटे को अपने बालों की जड़ों पर लगाइए। अब 30 मिनट तक आटे को बालों पर लगा रहने दीजिए। 30 मिनट बाद मेकअप ब्रश की मदद से आटे को साफ कर लीजिए। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि आटा तेल सोखने में सक्षम है इसीलिए इसका उपयोग ड्राई शैंपू के तौर पर भी किया जा सकता है।

7. गोंद खत्म हो गया है तो आटे का इस तरह से करें उपयोग

आटे से गोंद बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में जरूरत के अनुसार आटा डालिए फिर पानी की मदद से एक पतला पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट की मदद से आप क्राफ्ट की चीजें आसानी से कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर