fridge tips and tricks: फ्रिज रहेगा हमेशा साफ-सुथरा और इस्तेमाल में आसान, फॉलो करें ये टिप्स

Fridge Hacks : फ्रिज को व्यवस्थित रखना कोई बच्चों का खेल नहीं है, क्योंकि यही वह जगह है जहां बचा हुआ सबकुछ स्टोर किया जाता है। इसलिए इसे आसानी से मैनेज करने की जानकारी होना जरूरी है।

how to organize the fridge, easy ways to organize your fridge, tips to clean your fridge, 4 ways to organize your fridge, easy and fast ways to organize the fridge, simple tricks to clean your fridge, fridge ko saaf sutra kese rakhen, fridge ko saaf rakhn
tips to keep your fridge clean   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • फ्रिज में हम सभी कई तरह की बोतले रखते हैं और अक्सर उनके टूटने का डर बना रहता है। ऐसे में आप फ्रिज में मैग्नेटिक बॉटल हैंगर लगा सकते हैं।
  • सब्जी को बैग या बास्केट में रखने से ये और भी सुन्दर लगती हैं।
  • हर प्रोडक्ट पर एक्सपायरी का लेबल जरूर लगाएं।

how to organize the fridge : फ्रिज को व्यवस्थित रखना आसान काम नहीं है, क्योंकि यही वह जगह है जहां बचा हुआ सबकुछ, सब्जियां, खास फूड, मसालों से लेकर कभी-कभी मेडिसिन भी रखी जाती हैं,लेकिन हर बार जब आप रेफ्रिजरेटर का दरवाजा खोलते हैं, तो आपको प्रत्येक शेल्फ पर एक कुछ न कुछ गिरा पड़ा दिखाई देता है और आप सोचते हैं कि वक्त मिलने पर इसे व्यवस्थित और मैनेज करेंगे। जब फाइनली आपको वक्त मिलता है तो आप सोच में पड़ जाते हैं कि कहां से शुरू करें, क्योंकि यह इतना आसान भी नहीं हैं।

हर प्रोडेक्ट की एक्सपायरी जांच करना उन्हें फेंकना,एक सप्ताह के पुराने बचे हुए सामानों की जांच करना और फिर हर शेल्फ को कपड़े से पोछना एक बहुत मुश्किल काम है। यदि फ्रिज बार-बार साफ और व्यवस्थित नहीं किया जाता है, तो आपके फ्रिज में खाना सड़ सकता है और आपकी सभी खास सब्जियां बेकार जा सकती हैं, इसलिए हमारे पास आपके रेफ्रिजरेटर को साफ करने और व्यवस्थित करने के लिए कुछ सरल और सुविधाजनक तरीके हैं ताकि आपको तुरंत जरूरत के वक्त के सही सामान और चीजें मिल सकें। तो अपका काम आसान करने के लिए, हम ये सरल और सुविधाजनक तरीके यहां बता रहे हैं। 

fridge ko neat and clean rakhne ke tareeke

-स्लाइड स्टोरेज रैक करें इस्तेमाल 
आप को कई तरह की चीजें खाना पसंद हैं और आप एक साथ इन्हें मार्केट से ले आते हैं। ऐसे में आपको सख्त जरूरत है कि आप इनके बचने पर स्टोरेज के लिए रेफ्रिजरेटर में स्लाइड स्टोरेज रैक का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ये बचे मसालों और खाद्य पदार्थों के स्टोरेज का अच्छा तरीका है। इस तरह के स्लाइड स्टोरेज रैक फ्रिज के शेल्फ के नीचे स्लाइड किए जा सकते हैं। इससे फ्रिज में स्पेस मैनेज करने में मदद मिलेगी। इससे दोनों काम हो जाएंगे स्पेस बचने के साथ ही बचा हुआ खाना खराब होने से बच जाएगा। 

-सब्जियों को बैग्स या टोकरियों में रखें
सब्जी के बैग को सीधे फ्रिज के वेजिटेबल बॉक्स में खाली करने से आपको जरूरत वाली सब्जी निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे वक्त तो अधिक लगेगा ही आपका फ्रिज भी गंदा दिखेगा, इसलिए अपने आप को परेशानी से बचाएं, और अपनी सब्जियों को अलग-अलग बैग या बास्केट में व्यवस्थित तरीके से स्टोर करके रखें ताकि आपको किचन में जरूरत पड़ने पर सही सब्जियां आसानी से मिल पाएं। 

-जल्द एक्सपायर होने जा रही चीजों पर लेबल लगाएं
रेफ्रिजरेटर को पूरी तरह से व्यवस्थित करने के लिए हर सामान और प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट जांचें और जल्द ही एक्सपायर होने जा रही चीजों पर लेबल लगाएं और उन्हें एक अलग ट्रे में रखें। इससे आपको उन्हें जल्द इस्तेमाल करने में सहूलियत होगी। इससे एक फायदा और होगा जो भी फैमिली मेंबर फ्रिज खोलेगा उसे भी आसानी से एक्सपायर होने जा रही चीजों के बारे में पता चल जाएगा और वह उन चीजों को पहले इस्तेमाल करने पर तवज्जो देगा। 

-फ्रिज सेल्फ पर पेपर या किचन टॉवेल रखें  
अक्सर बचे हुए खाने में करी या ग्रेवी होती है अगर इसे फ्रिज में सावधानी से न रखा जाए तो यह आपके फ्रिज के शेल्फ पर फैल सकती है और उसे गंदा कर सकती है, इसलिए फ्रिज को गंदा होने से बचाने के लिए उस पर किचन या पेपर टॉवेल बिछा कर रखें और इन्हें समय- समय पर बदलते रहें। इससे आपको फ्रिज में कुछ भी गिरने या फैलने की स्थिति में अधिक सफाई नहीं करनी पड़ेगी।आपको केवल पेपर और किचन टॉवेल बदल कर सफाई से छुट्टी मिल जाएगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर