Fennel Water Benefits: वजन कम करने के लिए रामबाण है इस मीठी चीज का पानी, इस तरह पिएंगे तो जल्द होगा असर

Fennel Water For Reduce Weight: आमतौर पर सौंफ का उपयोग लोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं, लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि सौंफ का उपयोग वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। सौंफ का पानी वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन कई तरीके से किया जा सकता है।

Fennel Water Benefits
Fennel Water  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • सौंफ में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं
  • सौंफ वजन कम करने के लिए भी बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद है
  • सौंफ से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है

Benefits OF Fennel Weight: खाना खाने के बाद कई लोगों में माउथ फ्रेशनर के लिए सौंफ खाने की आदत होती है। यह आदत बेहद अच्छी है। सौंफ हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी चीज है। आमतौर पर लोगों के किचन में सौंफ जरूर मिल जाती है। सौंफ में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। यही नहीं सौंफ वजन कम करने के लिए भी बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद है। सौंफ केवल ताजगी ही नहीं बल्कि और कई चीजों के लिए फायदेमंद है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। सौंफ से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सौंफ खाना शुरू कर दें। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए किस तरह से इसका सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए सौंफ बहुत ही ज्यादा उपयोगी और फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में और उसमें आधा चम्मच हल्दी डालकर भिगोकर रख दें। चाहे इसे रात भर रख दें और सुबह चाय से पहले या कुछ खाने से पहले इसके पानी को छानकर पी लें। यह शरीर में विटामिन और मिनरल को बढ़ाता है।

पढ़ें- टैन स्किन को दूर कर त्वचा को बनाएं जवां और कोमल, ऐसे बनाएं नारियल तेल फेस पैक

सौंफ की चाय

सौंफ की चाय भी बना कर पी सकते हैं। यह सुनने में आपको थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन सौंफ की चाय बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आपको उबालते हुए पानी में एक चम्मच सौंफ डालना हैं। सौंफ डालते समय आधा बड़े चम्मच गुड़ डाल दें। इसका सेवन सुबह शाम दोनों टाइम कर सकते हैं।

सौंफ का पाउडर भी है फायदेमंद

सौंफ का पाउडर वजन घटाने के साथ-साथ पेट की गैस, दर्द और एसिडिटी को भी दूर करता है। वजन घटाने के लिए आपको इसे खाने के बाद पानी के साथ लेना चाहिए। इसका पाउडर बनाने के लिए आपको अपने अनुसार, अजवायन, जीरा, मेथी व चुटकी भर काला नमक को भून कर पीस लें। यह वजन कम करने के लिए रामबाण उपाय हैं।

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर