exercise for slim body: पतले होने के लिए करें ये आसान और असरदार एक्सरसाइज

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Sep 04, 2020 | 08:18 IST

effective exercise to get Slim figure: पहले होने के लिए आपको हरसंभव उन चीजों को करना होगा। आप चंद महीनों तक कुछ व्यायाम के जरिए झरहरी काया पा सकते हैं और मोटापा दूर हो जाएगा।

effective exercise to get Slim figure
पतले होने के लिए व्यायाम।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • मोटापा दूर करने में एक्सरसारज काफी कारगर है
  • सुबह उठकर लगाएं लंबी दौड़  
  • दौड़ नहीं सकते तो तेजी से चलें  

नई दिल्ली: आपका बढ़ा हुआ वजन केवल आपके लिए परेशानी भरा नहीं होता, ये बाकी लोगों के लिए भी सच में परेशानी भरा होता है। लोग ताने मारने में परहेज नहीं करते हैं। बस, ट्रेन, ऑटो कहीं भी आपको पतले लोगों की अपेक्षा अधिक जगह की आवश्यकता होती है। हालांकि कोशिस की जाए तो मोटे से पतला होना मुश्किल नहीं है। आप कुछ बातों को अपनाकर पतले होने  की तरफ कदम बढ़ा सकते है।

सुबह उठकर लगाएं लंबी दौड़  

अगर आपको वजन कम करने में बहुत मुश्किल हो रही है तो आप इस ट्रिक को अपना सकते हैं। सुबह उठकर बिना कुछ खाए सबसे पहले आप लंबी दौड़ लगाएं। दौड़ने से वजन में जल्दी कमी आएगी।  

दौड़ नहीं सकते तो तेजी से चलें  

अगर आप दौड़ नहीं सकते हैं, तो आप चलें। धीरे-धीरे चलने की बजाए आप तेज चहलकदमी करें। ऐसा करने से आपको पसीना आएगा और आपके शरीर से चर्बी कम होगी। पतले होने के लिए ये असरदार है।

करें उठक-बैठक  

कोरोना काल में आपको बाहर जाने की सलाह हम भी नहीं देंगे। आपको घर पर रहकर सुरक्षित रहना है। आप दिन में एक बार नहीं बल्कि कई बार उठक-बैठक करें। इससे आपका शरीर फुर्तीला होगा। आपके शरीर से चर्बी गलेगी और पतले हो सकेंगे।  

सीढी पर चढ़ें उतरे  

आप माने या न मानें, लेकिन पतला होने में ये उपाय बहुत ही कारगर साबित होता है। छत की ओर जाने वाली सीढी आपके दुबले होने का रास्ता है। इस सीढी पर आप सुबह शाम कई चक्कर लगाएं।  

साइकिल चलाएं  

आपको दुबला होने में साइकिल बहुत ही कारगर है। सुबह और शाम को साइकिल की सवारी करें। यकीन मानिए इससे आपका वजन कुछ ही सप्ताह में कम होने लगेगा।  इन घरेलू उपायों को आजमाकर देखें। आपको इसका फायदा जल्द ही मिलने लगेगा।  
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर